नॉन बोर्ड परीक्षाएं आज से

By: Mar 4th, 2021 12:06 am

 कोरोना के चलते नहीं लगी कक्षाएं, अब इम्तिहान देंगे छात्र

नगर संवाददाता — धर्मशाला

हिमाचल प्रदेश में कोरोना काल के बीच नॉन बोर्ड कक्षाओं की परीक्षाएं गुरुवार से शुरू हो रही हैं। कोरोना काल में पूरे सेशन में कक्षाओं के नाम पर मात्र कुछ दिन ही छात्र स्कूलों में पहुंच पाए हैं। इसमें भी मात्र बड़ी कक्षाओं के छात्र ही स्कूलों पहुंचे हैं। इसके अलावा अन्य सभी छात्रों की ऑनलाइन ही कक्षाएं हुई हैं। ऐसे में अब परीक्षाएं शुरू हो रही हैं, तो छात्रों के लिए भी यह नया अनुभव रहेगा। प्रदेश भर में पांचवीं, छठी, सातवीं, आठवीं, नौवीं व जमा एक की परीक्षाएं करवाने का सबसे पहले शेड्यूल जारी किया गया है। मार्च माह में उक्त सभी कक्षाओं की परीक्षाएं हो जाएंगी, इसमें चार मार्च से प्रदेश भर के स्कूलों में परीक्षाओं का सिलसिला शुरू हो जाएगा।

 वहीं, नॉन बोर्ड की परीक्षाओं की मार्च में समाप्ति के बाद अप्रैल माह के पहले सप्ताह से बोर्ड की परीक्षाएं भी शुरू हो जाएंगी। कोरोना काल को देखते हुए परीक्षाओं का अलग-अलग से संचालन किया जा रहा है। कांगड़ा जिला में ये परीक्षाएं 534 स्कूलों में आयोजित की जाएंगी। जिसमें 47 वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल होंगे, तो वहीं 187 उच्च माध्यमिक स्कूल शामिल हैं। इसके साथ ही प्रदेशभर में सभी स्कूलों में ये परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी।

कड़ी चुनौती के बीच तैयारियां पूरी

उच्च शिक्षा विभाग कांगड़ा की उपनिदेशक रेखा कपूर ने बताया कि सालाना परीक्षाओं के लिए शिक्षा विभाग पूरी तरह से मुस्तैद है, उनकी ओर से तैयारियां मुकम्मल की जा चुकी हैं। उन्होंने कहा कि शिक्षा बोर्ड की ओर से प्रश्न पत्र तैयार किए गए हैं, तो वहीं शिक्षा विभाग के कंधों पर परीक्षाओं को सुचारू रूप से सफल बनाना और संचालित करने की जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि कोरोना का संक्रमण इन दिनों में सबके लिए बेहद चुनौती बना हुआ है। उसको मद्देनजर रखते हुए ही परीक्षाएं आयोजित की जा रही हैं, और हर तरफ फूंक-फूंक कर कदम रखे जाएंगे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App