पालमपुर राज्य स्तरीय होली महोत्सव 25 मार्च से

By: Mar 2nd, 2021 12:19 am

दिव्य हिमाचल ब्यूरो-पालमपुर

चाय नगरी पालमपुर में होली महोत्सव 25 से 28 मार्च तक धूमधाम से मनाया जाएगा । बता दें कि पालमपुर होली को राज्य स्तरीय होली मेले का दर्जा मिला है। पालमपुर के साथ लगते घुग्घर से पालमपुर होली मेले का आगाज प्राचीन काल में हुआ बताया जाता है।  घुग्घर होली कमेटी ने यह निर्णय किया है कि 21 मार्च को कालीबाड़ी मंदिर में होली का झंडा चढ़ाने की रसम अदा की जाएगी। इसके साथ ही 25 मार्च को  गणपति भगवान जी की पहली झांकी निकाल कर होली मेले का श्री गणेश होगा।

इसी तरह 26 मार्च को घुग्घर होली कमेटी द्वारा एक व 27 मार्च को दो तथा 28 मार्च को महाकाली की झांकी के साथ तीन झांकियां घुग्घर होली कमेटी द्वारा निकाली जाएंगी। 28 मार्च को रात को होलिका दहन भी किया जाएगा। यह भी निर्णय होली कमेटी के अध्यक्ष राजिंद्र सिन्हा की अध्यक्षता में लिया गया है। हालांकि अभी प्रशासन ने होली मेले की सांस्कृतिक संध्या को लेकर कोई अंतिम फैसला नहीं किया है।  बैठक एसडीएम धर्मेश रामोत्रा  ने बताया कि अगले दो-तीन दिन में होली कमेटी की बैठक आयोजित की जाएगी तथा उसमें सांस्कृतिक संध्याओं को लेकर अंतिम फैसला लिया जाएगा।

होली मेले का इतिहास…

बता दें कि अढ़ाई सौ वर्ष पूर्व  इस इलाके को चेचक जैसी महामारी ने अपनी चपेट में ले लिया था। इस महामारी से  सैकड़ों लोग असमय काल का ग्रास बने। उस समय यहां काली मां का छोटा सा मंदिर हुआ करता था, जहां शिवगिरी महाराज विराजमान रहते थे। महामारी को देखते हुए लोग शिवगिरी महाराज से मिले तथा इसके उपाय हेतु याचना की। शिवगिरी जी के काली मां की पूजा -अर्चना के बाद होली के पर्व पर महाकाली की झांकी निकाल कर पूरे इलाके में परिक्रमा करने की सलाह दी थ, जिसके चलते लोगों ने होली के दिन मां काली की झांकी निकाली तथा इस पर्व को धूमधाम से मनाया। महाकाली  की झांकी निकालने के बाद इस इलाके में महामारी पूरी तरह थम गई तथा एक बार फिर लोग अमन चैन से रहने लगे। इसके उपरांत यह परंपरा होली के महापर्व पर निभाई जाती रही।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App