पुणे में स्कूल-कालेज बंद; महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच उठाया कड़ा कदम

By: Mar 1st, 2021 12:06 am

एजेंसियां —पुणे

महाराष्ट्र में एक बार फिर कोरोना संक्रमण का कहर अपने चरम पर आ गया है। हालत इतने बिगड़ चुके हैं कि सरकार को कई में सख्ती बढ़ानी पड़ी है। कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए महाराष्ट्र के पुणे में नाइट कर्फ्यू 14 मार्च तक बढ़ा दिया गया है। साथ ही स्कूल, कालेज, निजी कोचिंग संस्थानों को 14 मार्च तक बंद कर दिया गया है। मेयर मुरलीधर मोहोल ने बताया कि लोगों को रात 11 बजे से सुबह 6 बजे तक घर से बाहर निकलने की इजाजत नहीं होगी। उधर,     महाराष्ट्र के हिंगोली शहर में पहली से सात मार्च तक एक हफ्ते के लिए कर्फ्यू का ऐलान कर दिया गया है। एक दिन पहले ही महाराष्ट्र के अमरावती जिला में लॉकडाउन को एक हफ्ते तक के लिए बढ़ा दिया था। इस तरीके से अमरावती में अब आठ मार्च तक के लिए लॉकडाउन लागू कर दिया गया है। सभी स्कूल, दुकानें और कालेजों को जिले में बंद कर दिया गया है। सिर्फ आवश्यक वस्तुओं को ही इजाजत दी गई है।

 पुणे के डिविजनल कमिश्नर सौरभ राव ने बताया था कि दुकानों के खुलने और बंद होने में कोई भी रोक नहीं लगाई गई है।  कोविड-19 नियमों का पालन करते हुए दुकानें खुली रह सकती हैं और रेस्तरां-होटल्स की टाइमिंग में भी कोई बदलाव नहीं किया गया है। पुणे में शनिवार को कोरोना के 1484 नए मामले सामने आए हैं। इस तरह जिला में अब तक कोरोना के 408,000 मामले सामने आ चुके हैं, जबकि इसमें से 386,000 लोग बीमारी से ठीक हो चुके हैं। वहीं, पुणे में अभी तक 8,105 लोगों की महामारी के चलते जान गई है।

मास्क पहनें और लॉकडाउन को न कहें

महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा कि लॉकडाउन लगाने की हमारी कोई इच्छा नहीं है, लेकिन मजबूरी, यह शब्द बड़ा विचित्र है। मैंने सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों को कहा कि ‘मास्क पहनें और लॉकडाउन को न कहें’।

कोरोना से जंग जीता अरुणाचल प्रदेश; एक भी एक्टिव केस नहीं, रिकवरी रेट भी 99 पर्सेंट

ईटानगर। कोरोना वायरस के संक्रमण की दूसरी लहर के कहर के बीच एक खुशखबरी भी मिली है। देश का पूर्वोत्तर राज्य अरुणाचल प्रदेश कोरोना मुक्त हो गया है। सूबे में कोरोना का फिलहाल कोई भी एक्टिव केस नहीं है। एक सीनियर स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि कोरोना संक्रमण के तीन एक्टिव केस थे और सभी के उबरने के बाद आंकड़ा जीरो हो गया है। राज्य में कोरोना के कुल 16,836 केस दर्ज किए गए थे, जिनमें से 16,780 लोग रिकवर हो चुके हैं। स्टेट सर्विलांस आफिसर लोबसांग जांपा ने कहा कि बीते करीब 24 घंटे में कोई नया केस सामने नहीं आया है। राज्य में कोरोना के संक्रमण से अब तक 56 लोगों की मौत हो चुकी है। अरुणाचल प्रदेश का कोरोना से रिकवरी रेट 99.66 पर्सेंट रहा है। इसके अलावा पॉजिटिविटी रेट जीरो हो गया है।

देश में 24 घंटों में 113 की जान गई

नई दिल्ली। देश में लगातार पांच दिन से कोरोना महामारी से मरने वालों की संख्या 100 से अधिक बनी हुई है, वहीं संक्रमण के नए मामले चौथे दिन भी 16 हजार से अधिक रहे। इस बीच देश में अब तक एक करोड़ 43 लाख एक हजार 266 लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से रविवार सुबह जारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान 113 लोगों की मौत हो गई। बुधवार से रविवार तक हर दिन मृतकों की संख्या 100 से अधिक रही है। बुधवार को यह आंकड़ा 104, गुरुवार को 138, शुक्रवार को 120 और शनिवार को 113 लोगों की मौत हुई थी। पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना संक्रमण के 16,752 नए मामले आए हैं और 11,718 मरीज स्वस्थ हुए हैं। सक्रिय मामलों में 4,921 की बढ़ोतरी हुई। देश में रिकवरी दर घटकर 97.10 प्रतिशत रह गई है और सक्रिय मामलों की दर बढ़कर 1.48 प्रतिशत हो गई है, जबकि मृत्युदर अभी 1.42 फीसदी है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App