स्नो फेस्टिवल… कोकसर की ढलानों में स्कीइंग प्रतियोगिता का आयोजन

By: Mar 28th, 2021 12:45 am

दिव्य हिमाचल ब्यूरो — केलांग
जनजातीय जिला लाहुल-स्पीति में 11 हजार फुट की ऊंचाई पर कोकसर की ढलानों में जिला स्तरीय स्कीईंग प्रतियोगिता का आयोजन स्नो फेस्टिवल की कड़ी में कराया गया, जिसका आयोजन नेहरू युवा केंद्र व लायुल माउंटनेयरिंग एवं तिनन एडवेंचर स्पोट्र्स क्लब सिस्सु एडवेंचर स्पोट्र्स तथा यूथ सर्विसेस के संयुक्त तत्त्वावधान में कराया गया। कार्यक्रम में हिमाचल सरकार में अतिरिक्त मुख्य सचिव, वित्त एवं कार्मिक प्रबोध सक्सेना बतौर मुख्यातिथि उपस्थित हुए। उन्होंने रिब्बन काटकर प्रतियोगिता का शुभारंभ किया। उपायुक्त पंकज राय भी इस दौरान मुख्यतिथि के साथ उपस्थित रहे। प्रतियोगिता में जिला के विभिन्न हिस्सों व मनाली से 30 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। प्रतियोगिता में सलालम व जेंट सलालम, जूनियर व सीनियर वर्ग में आयोजित की गई। अतिरिक्त मुख्य सचिव प्रबोध सक्सेना ने कहा कि सरकार की ओर से शीतकालीन खेलो को बढ़ावा देने के लिये ठोस प्रयास किया जा रहा है। इस बार के बजट में स्कीईंग खेल को सुदृढ़ करने के लिए प्रावधान किया गया है और घाटी में साहसिक खेलों को बढ़ावा देने के लिए सरकार प्रयासरत है।

उन्होंने कहा कि लाहुल घाटी में स्कीईंग के अंतरराष्ट्रीय स्तर के सलोप है और इस खेल को बढ़ावा देने के लिये धन की कमी आने नहीं आने दी जाएगी। ज्वाइंट सलालम के सीनियर वर्ग में रंगरिक के छेरिंग टशी ने और जूनियर वर्ग में लपचांग के सोनम दावा ने बाजी मारी और अपने नाम खिताब किया। छेरिंग टशी ने 41.46 सेकेंड का समय लिया, जबकि दूसरे स्थान पर रोहित द्वितीय रहे, जिन्होंने 42.22 सेकेंड का समय लिया। तीसरे स्थान पर दुनीचंद शकोली के दुनीचंद रहे। उन्होंने 42.87 का समय लिया। ज्वाइंट सलालम के जूनियर वर्ग में लपचांग के सोनम दावा प्रथम रहे। उन्होंने 22.25 सेकेंड का समय लिया, जबकि दूसरे स्थान पर टास्क के छेरिंग रहे। उन्होंने 32.54 का समय लिया। तीसरा स्थान शिवेन ने लिया। उन्होंने 38.04 सेकेंड का समय लिया। जूनियर वर्ग में शिवेनए ऋषभ, छेरिंग और सोनम दावा के साथ कुल चार ही प्रतिभागियों ने भाग लिए।

राष्ट्रीय स्कीर्इंग और स्नो बोर्डिंग के महासचिव रूप सिंह नेगी ने विजेताओं को पुरिस्कृत भी किया और सफल आयोजन के लिए सभी संस्थानो के सदस्यों और पंचायत प्रतिनिधियों तथा स्थानीय महिलामंडल के सदस्यों और प्रधानों धन्यवाद भी किया। इस मौके पर युवा एवं खेल सेवा एवं एसडीएम केलांग राजेश भंडारी, पोआईडीडीपी रमन सिंह, एनवाइके को-ऑर्डिनेटर राम सिंह, आरएम मंगल मनेपा, राष्ट्रीय स्कीर्इंग एंड स्नो बोर्ड के महासचिव रूप चंद नेगी, हिमाचल विंटर गमेज के अध्यक्ष लुदर ठाकुर, पंचायत प्रधान अंजू और सुमन सेक के अध्यक्ष सुनील किंगोपा, लेमेस के अध्यक्ष नोरबू पांस, उपप्रधान सूरज ठाकुर, पीटी वांगदुई, गोकुल और अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

एक किलो 555 ग्राम चरस के साथ युवक गिरफ्तार
कुल्लू। जिला कुल्लू के उपमंडल बंजार के प्रवेश द्वार लारजी में कुल्लू पुलिस की एसआईयू टीम ने एक युवक से एक किलो 555 ग्राम चरस बरामद की है। आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है तथा उसे अदालत में पेश करने की प्रक्रिया पूरी की जा रही है। आरोपी युवक बिलासपुर जिला का रहने वाला है। लारजी में एसआईयू की टीम जब नाके पर थी तो उसी दौरान गाड़ी में सवार एक युवक की तलाशी ली गई। युवक की तलाशी लेने पर उससे चरस बरामद की गई। युवक की पहचान विनोद कुमार निवासी तरेड़ा जिला बिलासपुर के रूप में हुई है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App