आज चौपाल की जनता करेगी प्रदर्शन

By: Mar 6th, 2021 12:42 am

सुरेश सूद-नेरवा,चौपाल
बिजली की विकराल समस्या का सामना कर रही उपमंडल चौपाल की जनता के सब्र का बांध आखिर टूट चुका है। नेरवा तहसील की 25 और चौपाल तहसील की 23 पंचायतों की जनता ने छह मार्च शनिवार को नेरवा में एचपीएसईबी और एचपीपीटीसीएल (हिमाचल प्रदेश पावर ट्रांसमिशन कारपोरेशन लिमिटेड) के खिलाफ सड़कों पर उतर कर धरने प्रदर्शन का ऐलान कर दिया है। बता दें कि उपमंडल में इन दिनों प्रतिदिन कई-कई घंटों के कट लगना आम हो गया है। बार-बार लगने वाले कटों की वजह से हरेक वर्ग परेशान है। वहीं पांच सालों से लास्टाधार सब स्टेशन और ट्रांसमिशन लाइन का काम भी अधर में लटका हुआ है। बिजली बोर्ड के अधिकारी पहले ही स्पष्ट कर चुके है कि जब तक 66 केवीए सब स्टेशन नहीं बन जाता तब तक उपमंडल की विद्युत व्यवस्था में विशेष सुधार की ऊमीद नहीं है। इसका सबसे बड़ा कारण उपमंडल को विद्युत आपूर्ति करने वाली लाइन का घने जंगलों से हो कर आना है।

हवा चलने अथवा बारिश बर्फबारी के दौरान जंगल से गुजर रही लाइन पर पेड़ों अथवा इनकी टहनियों के गिरने से अकसर लाइन में खराबी आ जाती है, जिसे ठीक करने में घंटों समय लग जाता है। लोग सीएम हेल्पलाइन से लेकर बोर्ड के आलाधिकारियों तक से लास्टाधार 66 केवीए ट्रांसमिशन लाइन और सब स्टेशन के शीघ्र निर्माण की गुहार लगा कर थक चुके है,परन्तु इसके बावजूद यह कार्य वर्ष 2016 से लटका हुआ है। स्थानीय लोगों ने एक हफ्ते पूर्व मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेज कर समस्या से निजात लगाने की मांग की थी, परंतु संबंधित विभाग द्वारा इस मामले में कोई गंभीरता न दिखाने से लोगों का गुस्सा सातवें आसमान पर पंहुच चुका है। लास्टा धार 66 केवीए के प्रति बिजली बोर्ड और सरकार की उदासीनता की वजह से भड़की चौपाल की जनता ने शनिवार को बिजली बोर्ड विशेष रूप से एचपीपीटीसीएल के खिलाफ उग्र प्रदर्शन का कठोर निर्णय लिया है। …(एचडीएम)

आज बंद रहेगा नेरवा बाजार
इस प्रदर्शन को व्यापार मंडल नेरवा और विभिन्न पंचायतों के जन प्रतिनिधियों ने भी अपना समर्थन देने की घोषणा की है। इस दौरान शनिवार को दोपहर 12 बजे तक नेरवा बाजार को बंद रखने का निर्णय लिया गया है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App