कर्मियों ने मांगा मुआवजा, पक्की नौकरी, कर्मियों ने दुर्घटना में पीडि़त परिवारों को राहत की लगाई गुहार

By: Mar 6th, 2021 12:06 am

पावरकॉम सीएचबी ठेका कर्मियों ने दुर्घटना में पीडि़त परिवारों को राहत की लगाई गुहार

निजी संवाददाता — खन्ना

मैनेजमेंट ठेका कर्मचारियों को मुआवजा देने से लगातार बच रहा है। पावरकॉम और ट्रांसको ठेका इंप्लाइज यूनियन पंजाब की ओर से प्रेस बयान में प्रदेश अध्यक्ष बलिहार सिंह ने कहा कि पावरकॉम में प्राइवेट को बढ़ावा देते, बिजली बोर्ड को तोड़कर दो भागों में बांट कर ठेका कंपनियों द्वारा ठेका कर्मियों की भर्ती ठेकेदारों द्वारा करके बहुत ही कम तनख्वाह देने के साथ-साथ बिजली के काम करने वाले ठेका कर्मियों के साथ जानलेवा हादसा होने पर कम मजदूरी का भुगतान किया जाता है। मुआवजे और पक्की  नौकरी देने का कोई प्रबंध किया जाए, जिससे परिवार के सदस्यों को जीवन यापन करने में मदद मिलेगी। फाइलें कई बार प्रबंधन अधिकारियों को सौंप दी गई हैं, लेकिन प्रबंधन लगातार विकसित हो रहा है।

धान के मौसम के दौरान लगभग 160 और पावरकॉम के लगभग 100 कर्मचारी विकलांग होकर सीएचवी ठेका श्रमिकों और परिवार के सदस्यों के बीच भारी नाराजगी।श्रममंत्री और पंजाब के मुख्यमंत्री से भी संपर्क किया गया था, लेकिन कोई समाधान नहीं निकल रहा था, जिसके कारण सीएचबी और सीएचबीडब्ल्यू के ठेका श्रमिकों और उनके परिवार के सदस्यों को संघर्ष का रास्ता अपनाने के लिए मजबूर होना पड़ा। सीएचबी संविदा कर्मचारी और परिवार के सदस्य 12 मार्च को पटियाला में अपने परिवार और बच्चों के साथ पूर्ण हड़ताल पर जाएंगे और सरकार से मुआवजे की मांग करेंगे और स्थायी नौकरियों, नए श्रम कानूनों और नए फार्मों को रद्द करने का प्रावधान करेंगे।

राजनीतिक दलों का हो पंजीकरण

खन्ना। रेवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी  के राज्य सचिव ने भारत के चुनाव आयोग और पंजाब के मुख्यमंत्री को पत्र लिखा है कि पंजाब में राजनीतिक दलों को पंजीकृत करने का अधिकार देने के लिए मौजूदा कानून में संशोधन किया जाए, क्योंकि अन्य राज्यों में चुनाव आयोग बन गया है। सफेद हाथी मात्र है, क्योंकि उसके पास किसी भी राजनीतिक दल को पंजीकृत करने का कानूनी अधिकार नहीं है। उनकी पार्टी आरएसपी भारत के चुनाव आयोग के साथ पंजीकृत है और पश्चिम बंगाल और केरल में मान्यता प्राप्त है और आंध्र प्रदेश और तेलंगाना राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा 2016 में पंजाब में पंजीकृत किया गया है। दलों के पंजीकरण के लिए राज्य चुनाव आयोग को सशक्त बनाएं ताकि स्थानीय निकाय चुनावों के दौरान दलों को चुनाव चिन्हों के झंझटों से छुटकारा मिल सके।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App