गर्मी में पिएं ये हेल्दी डिक्स

By: Apr 17th, 2021 12:15 am

चिलचिलाती गर्मी के कारण शरीर में पानी और नमक की मात्रा घट जाती है, सिर में भारीपन होने लगता है और शरीर का पूरा सिस्टम फेल हो जाता है। तब हमारे शरीर का तापमान पूरी तरह बाहर की तेज गर्मी के हवाले हो जाता है और यह स्थिति लू लगना या हीट स्ट्रोक कहलाती है…

गर्मी हो या सर्दी, हमें अपने स्वास्थ्य को कभी भी हल्के में नहीं लेना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि हर मौसम के साथ स्वास्थ्य से जुड़ी अलग-अलग परेशनियां होती हैं, जिन्हें नजरअंदाज करना हमें बीमार कर सकता है। बात अगर गर्मियों की करें, तो ज्यादातर लोगों को गर्मियों में लू लगने की परेशनी हो जाती है। ये हमारे शरीर और बाहरी तापमान के बीच बिगड़ते संतुलन के कारण होता है। चिलचिलाती गर्मी के कारण शरीर में पानी और नमक की मात्रा घट जाती है, सिर में भारीपन होने लगता है और शरीर का पूरा सिस्टम फेल हो जाता है। तब हमारे शरीर का तापमान पूरी तरह बाहर की तेज गर्मी के हवाले हो जाता है और यह स्थिति लू लगना या हीट स्ट्रोक कहलाती है।

ऐसे में शरीर में तरल पदार्थ की मात्रा को बढ़ा कर हम लू से खुद को बचा सकते हैं। तो सबसे पहले तो लू से बचने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं, जो कि आपके शरीर के लिए एक डिटॉक्सीफाई एजेंट के साथ कई प्रकार के अन्य गुणों से भी भरपूर है। इसके अलावा आप गर्मी से बचने के लिए अगर सुबह खाली पेट कुछ हेल्दी ड्रिंक्स भी ले सकते हैं, जो दिनभर आपके शरीर में हाइड्रेशन बनाए रखने में मदद करेंगे।

सत्तू का शरबत

यह आपके पेट से जुड़ी समस्या को कम करता है और शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। सत्तू में कई प्रकार के पौष्टिक तत्त्व भी होते हैं जैसे कैल्शियम, लोहा, फाइबर, मैगनीशियम और सोडियम आदि। ये पोषक तत्त्व शरीर के लिए हर तरह से फायदेमंद होते हैं और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। सत्तू को आप जीरा, हींग, नींबू और काला नमक मिला कर शरबत बना सकते हैं और उसे पी सकते हैं।

नारियल पानी

सुबह खाली पेट सबसे पहले नारियल पानी पीना कई तरह से मदद कर सकता है। नारियल पानी में एंटीऑक्सीडेंट गुण होता है, जो कि इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करता है। साथ ही ये डायबिटीज के मरीजों के लिए भी फायदेमंद है और ब्लड शुगर को संतुलित रखने में मदद करता है। नारियल पानी में पोटाशियम होता है, जो कि दिल के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है। ये मैटाबॉलिज्म को भी ठीक रखता है और शरीर में दिन भर इलेक्ट्रोलेट्स की मात्रा को भी संतुलित करता है।

पुदीना,नींबू पानी

पुदीना पेट को ठंडा करने का काम करता है। ये हमारे शरीर में मैटाबॉलिज्म को ठीक करता है और पाचन तंत्र को सुचारू रूप से काम करने में मदद करता है। यह शरीर को बाहर के गर्म तापमान से बचाता है और इलेक्ट्रोलेट्स को बैलेंस करते हुए शरीर को थकान से मुक्ति दिलाता है। जिन लोगों को एसिडिटी और बदहजमी की परेशानी रहती है, उनके लिए भी ये काफी फायदेमंद है।

जलजीरा

जलजीरा एक रिफ्रेशिंग ड्रिंक है। ये काला नमक, अदरक, नींबू, पुदीना और अमचूर पाउडर से बनता है, जो कि स्वाद में चटपटा होता है। इसमें आयरन तत्त्व की मात्रा ज्यादा होती है, जो कि शरीर में खून की कमी को दूर करती है। ये वेट लॉस के लिए भी फायदेमंद है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App