जयकारों से गूंजा मां का दरबार

By: Apr 20th, 2021 12:22 am

माता बालासुंदरी मंदिर में पहुंचे सैकड़ों श्रद्धालु, सप्तमी को 6.16 लाख रुपए का चढ़ा चढ़ावा

सूरत पुंडीर-त्रिलोकपुर
उत्तर भारत की प्रमुख शक्तिपीठ माता बालासुंदरी मंदिर त्रिलोकपुर में चल रहे चैत्र नवरात्र मेले के सप्तमी को देश के विभिन्न राज्यों से करीब 1600 श्रद्धालु माता बालासुंदरी मंदिर शीश नवाने पहुंचे। इस दौरान श्रद्धालुओं ने पूरे कोरोना प्रोटोकॉल के तहत मंदिर में माथा टेककर माता बालासुंदरी का आशीर्वाद प्राप्त किया। छोटे-छोटे समूह में श्रद्धालुओं को जिला प्रशासन द्वारा तय की गई एसओपी के तहत प्रवेश की अनुमति दी जा रही है। बाकायदा पुलिस कर्मियों व मंदिर के कर्मियों द्वारा श्रद्धालुओं को मास्क पहनने के साथ-साथ सेनेटाइजर के इस्तेमाल व सामाजिक दूरी को लेकर जागरूक किया जा रहा है।

सोमवार को सप्तमी के दिन श्रद्धालुओं द्वारा 6,16,680 रुपए की नकद राशि मंदिर में भेंट स्वरूप चढ़ाई गई। इसके अलावा 3.500 ग्राम सोना तथा 590 ग्राम चांदी चढ़ावे के रूप में श्रद्धालुओं द्वारा अर्पित की गई। गौर हो कि जिला सिरमौर के त्रिलोकपुर में 15 दिवसीय चैत्र नवरात्र मेला 13 अप्रैल से शुरू हुआ है। मेले में पूरी सुरक्षा व्यवस्था व कानून व्यवस्था कायम रखने के लिए जिला सिरमौर पुलिस के 100 जवान के अलावा होमगार्ड के 150 व करीब 100 निजी सुरक्षा एजेंसी के जवान तैनात किए गए हैं। मंदिर में कोरोना संक्रमण के चलते किसी भी प्रकार के भंडारे, प्रसाद वितरण, कीर्तन व भजन संध्या पर पाबंदी लगाई गई है। साथ ही बाहरी राज्यों से जो व्यापारी त्रिलोकपुर में दुकानें लगाते थे उन्हें भी इस वर्ष अनुमति नहीं दी गई है। त्रिलोकपुर के स्थाई व्यापारियों को भी जिला प्रशासन द्वारा कड़े निर्देश जारी किए गए हैं कि व्यापारी कोरोना एसओपी का पालन करें तथा श्रद्धालुओं को सामाजिक दूरी व मास्क के प्रयोग के बाद ही सामान बेचें। उपायुक्त सिरमौर एवं मंदिर आयुक्त डा. आरके परूथी ने बताया कि सिरमौर जिला में तमाम धार्मिक स्थलों पर कोरोना एसओपी के निर्देश जारी किए गए हैं।

उन्होंने कहा कि त्रिलोकपुर स्थित माता बालासुंदरी मंदिर में चैत्र नवरात्र मेले को लेकर विशेष एसओपी जारी की गई है, जिसमें मंदिर में श्रद्धालुओं को मास्क व सामाजिक दूरी व सेनेटाइजर का इस्तेमाल लाजिमी किया गया है। उन्होंने कहा कि श्रद्धालुओं को मंदिर के गर्भ गृह व मूर्तियों को छूने की अनुमति नहीं दी गई है। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के चलते पूरी सावधानियां बरती जा रही हैं। उधर जिला सिरमौर के हरिपुरधार स्थित माता भंगायणी मंदिर, नाहन स्थित कालीस्थान मंदिर, कटासन देवी मंदिर व पांवटा साहिब स्थित देईजी साहिबा मंदिर के अलावा तमाम देवी स्थलों पर श्रद्धालुओं ने शीश नवाया। (एचडीएम)


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App