नगर निगम चुनाव में ‘आप’ बेअसर

By: Apr 11th, 2021 12:01 am

जयदीप रिहान—पालमपुर

नगर निगम चुनावों से प्रदेश विधानसभा चुनावों की राह तलाशने का आम आदमी पार्टी का पहला प्रयास बेहद निराशाजनक रहा है। प्रदेश में चार जगह हुए नगर निगम चुनावों में आदमी पार्टी अपने लिए विधानसभा चुनावों तक पहुंचाने वाली नींव तैयार नहीं कर सकी। पालमपुर नगर निगम में आम आदमी पार्टी का प्रदर्शन इतना कमजोर रहा कि पार्टी के सभी उम्मीदवारों को मिला वोटों का कुल आंकड़ा तीन सौ को भी नहीं छू पाया। आप के उम्मीदवारों को नोटा से कुछ ही अधिक वोट मिले। पालमपुर को नगर निगम का दर्जा दिए जाने के साथ ही आमद आदमी पार्टी ने प्रदेश में चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया था। नगर निगम चुनावों को लेकर पालमपुर में भी कसरत की गई और बताया यह गया कि 15 वार्डों के लिए करीब 50 लोगों ने पार्टी टिकट के लिए आवेदन किया है। अंतिम समय तक आम आदमी पार्टी 15 वार्डों में उम्मीदवार तलाश नहीं पाई। आप की तरफ से नौ वार्डों ने नगर निगम चुनाव के नामांकन दाखिल किए और उनमें से भी दो मैदान छोड़ गए।

 आप ने पोस्टरों, बैनरों और रोड शो के माध्यम से अपनी उपस्थिति दर्ज करवाने का प्रयास किया, लेकिन पालमपुर की जनता ने उनकी हसरतों पर ‘झाडू‘ फेर दिया। नगर निगम के सात वार्डों में आप के बैनर तले उतरे उम्मीदवारों को कुल 235 मत ही हासिल हुए। उधर, पालमपुर के 150 से अधिक मतदाताओं ने तो नोटा का बटन भी दबाया। आम आदमी पार्टी का एक भी उम्मीदवार सौ वोट के आंकड़े तक नहीं पहुंचा और उनके किसी एक उम्मीदवार को मिलने वाले सबसे अधिक वोटों की संख्या 63 रही।

दो आजाद भी जीते

पालमपुर की जनता ने प्रमुख दलों के 13 उम्मीदवारों के साथ दो आजाद प्रत्याशियों को भी जीत का सेहरा पहनाया, लेकिन आप के उम्मीदवार वोटरों की कसौटी पर खरा नहीं उतर पाए। आप की टिकट पर चार पुरुष और तीन महिला उम्मीदवार चुनावी समर का हिस्सा बने। पालमपुर में 33 हजार से ज्यादा मतदाताओं में से करीब 22 हजार ने मतदान में भाग लिया, लेकिन आप के खाते में दो प्रतिशत वोट भी नहीं आए।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App