कोरोना फिर करवाएगा ऑनलाइन स्टडी, स्कूल-कालेजों संग होस्टल, कोचिंग सेंटर में भी नहीं आएंगे छात्र 

By: Apr 21st, 2021 12:06 am

प्रदेश में पहली मई तक शिक्षण संस्थान बंद, स्कूल-कालेजों संग होस्टल, कोचिंग सेंटर में भी नहीं आएंगे छात्र

प्रतिमा चौहान – शिमला

कोरोना के मामलों ने एक बार फिर से स्कूल, कालेज व अन्य शिक्षण संस्थानों को बंद कर दिया है। ऐसे में राज्य एक बार फिर से ऑनलाइन स्टडी की ओर वापस आएगा। राज्य में पहली मई तक सरकारी स्कूल, कालेज के साथ ही प्राइवेट कोचिंग सेंटर व एकेडमी भी बंद रहेंगी। इसके साथ ही पहली मई तक शिक्षकों व गैर शिक्षकों को भी छुट्टियां सरकार ने दे दी हैं। हालांकि इस बीच सरकार ने यह भी साफ किया है कि अगर शिक्षा विभाग दाखिले के प्रोसेस के लिए गैर शिक्षकों की ड्यूटी लगाना चाहते हैं, तो वे लगा सकते हैं। जानकारी के अनुसार शिक्षा विभाग ने गैर शिक्षकों को बुलाने के लिए अभी कोई फैसला नहीं लिया है। हालांकि शिक्षा विभाग गैर शिक्षकों को स्कूलों में बुलाने के पक्ष में है। ऐसे में हो सकता है कि बुधवार को पूरी एसओपी के साथ उच्च शिक्षा विभाग की ओर से प्रिंसीपल, गैर शिक्षक व अन्य कर्मचारियों को बुलाने के आदेश जारी हो जाएं।

 इस बीच मंगलवार को राज्य सरकार की ओर से शिक्षण संस्थानों को लेकर जारी किए गए ऑर्डर में साफ किया गया कि सभी शिक्षण संस्थान  जैसे स्कूल, कालेज, विश्वविद्यालय, कोचिंग सेंटर्ज को पहली मई तक बंद कर दिया गया है।  सरकार ने आदेश जारी किए हैं कि सभी शिक्षण संस्थान अब ऑनलाइन स्टडी के माध्यमों को एक्टिव करें। वहीं, सरकारी स्कूल व कालेज प्रबंधन को साफ कहा गया है कि जिस तरह से पहले हर घर पाठशाला, व्हाट्सऐप ग्रुप, जिओ टीवी पर छात्रों की क्लासेज लगाई जाती थीं, उसी तर्ज पर फिर से पढ़ाई करवाई जाए। सरकार ने जो छात्र दूसरी कक्षा में पहुंच चुके हैं, उनके सिलेबस को भी पढ़ाने को कहा है। अहम यह है कि अब शिक्षकों को बोर्ड क्लासेज में पढ़ने वाले छात्रों को भी ऑनलाइन रिवीजन करवाना होगा।

एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय भी रहेंगे बंद

कोविड-19 की वर्तमान परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए और सभी शैक्षणिक संस्थानों के बंद होने के कारण प्रदेश सरकार ने 2 मई, 2021 को निर्धारित संयुक्त एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय परीक्षा (ईएमआरएस) 2021 को स्थगित करने का निर्णय लिया है। प्रदेश सरकार के एक प्रवक्ता ने जानकारी दी कि प्रदेश सरकार ने 1 मई तक सभी एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों और छात्रावासों को भी बंद रखने का निर्णय लिया है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App