कोरोना काल में अंतिम संस्कार का भी कारोबार, अंत्येष्टि के लिए पैकेज और ऑफर दे रही कंपनियां

By: Apr 21st, 2021 12:08 am

लोगों की मजबूरी का फायदा, अंत्येष्टि के लिए कई तरह के पैकेज और ऑफर दे रही कंपनियां

एजेंसियां — हैदराबाद

कोरोना महामारी की वजह से देश में हर दिन बड़ी संख्या में लोगों की जान जा रही है। आलम यह है कि मृतकों के अंतिम संस्कार का कारोबार शुरू हो गया है। कई बड़े शहरों में मृतकों के दाह संस्कार या दफनाने के लिए बकायदा कंपनियां खुल गई हैं, जो कारपोरेट स्टाइल में काम कर रही हैं और ग्राहकों को कई तरह के पैकेज और ऑफर भी पेश कर रही हैं। अंतिम संस्कार और इसके सारे इंतजाम के लिए 30 से 40 हजार रुपए तक के पैकेज उपलब्ध हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक, इनमें से एक कंपनी सात भारतीय शहरों में सर्विस दे रही है। इसके हेडक्वॉर्टर में बकायदा कस्टमर सपोर्ट टीम है, जो ग्राहकों की हर सुविधा का ख्याल रखती है, तो फील्ड में घूम रहे मैनेजर ऑर्डर हैंडल करते हैं। बंगलूर स्थित अंत्येष्टि फ्यूनरल सर्विस का चेन्नई, दल्ली, जयपुर जैसे शहरों में कारोबार है।

 हैदराबाद में इसके सिटी मैनेजर संपत बांगाराम ने कहा कि हम पूरी प्रक्रिया को अंजाम देते हैं। हैदराबाद में अंतिम संस्कार में जुटी एक और कंपनी फ्यूनरल सेवा सर्विस का काम भी कुछ इसी तरह है। कंपनी गोल्ड और बेसिक नाम से दो पैकेज ऑफर करती है। कंपनी के एग्जीक्युटिव ने कहा कि हम कोविड-19 मरीजों के लिए 30 हजार रुपए चार्ज कर रहे हैं। यह जोखिम भरा काम है और श्मशान में स्लॉट पाना इन दिनों कठिन काम है। दोनों कंपनियों ने बताया कि उन्हें प्रतिदिन छह से दस ऑर्डर मिल रहे हैं। कोविड संक्रमित के अंतिम संस्कार की व्यवस्था करने के लिए श्मशान घाटों के साथ समझौता करके कई लोग इस काम में जुटे हैं। ऐसे ही व्यक्ति ने कहा कि अंतिम संस्कार के लिए मैं सभी इंतजाम करा दूंगा। चूंकि श्मशान घाट पूरी तह फुल हैं, हम स्लॉट दिला सकते हैं, लेकिन चार्ज 30 से 40 हजार रुपए तक लग सकता है। कई जगह अस्पतालों के बाहर ऐसे लोग घूम रहे हैं, जो शुल्क लेकर शव के अंतिम संस्कार में लोगों की मदद कर रहे हैं।

ऐसे चल रहा धंधा

कोरोना संक्रमित मरीज का शव उठाने से गाड़ी के प्रबंध, श्मशान में स्लॉट की बुकिंग, पंडित की व्यवस्था से लेकर अंतिम संस्कार के लिए सामान जुटाने तक, सारी जिम्मेदारी कंपनी लेती है। हैदराबाद में पैकेज की दर 32 हजार रुपए है। किसी ई कॉमर्स प्लैटफॉर्म की तरह ग्राहक को पहले कंपनी के हॉटलाइन नंबर पर रजिस्टे्रशन कराना होता है। लोकेशन के आधार पर शहर के को-ऑर्डिनेटर उनसे संपर्क साधते हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App