होटल बंद करने की तैयारी में मनाली के होटलियर्ज

कोरोना ने किया मनाली का पर्यटन कारोबार चौपट, महामारी के बढ़ते मामले बढ़ा रहे होटल कारोबारियों की चिंता

निजी संवाददाता- मनाली
मनाली में बड़ी संख्या में होटल संचालक अपने होटल बंद करने की तैयारी कर रहे हैं। बाहरी राज्यों में लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामलों के चलते मनाली के पर्यटन कारोबार चौपट कर दिया है। कुल्लू-मनाली में 3000 से अधिक होटल, गेस्टहाउस और होमस्टे इकाइयां हैं जो हिमाचल में सबसे बड़ी हैं। 75 प्रतिशत से अधिक कारोबार अप्रैल के मध्य से जुलाई के मध्य तक होता है। होटल कारोबारी चमन कपूर ने कहा कि खर्चों को नियंत्रित करने के लिए होटल कारोबारी होटल संचालन बंद करने के बारे में सोचने के लिए मजबूर हो गए हैं। आधे कर्मचारियों को घर भेजना पड़ा है जबकि अगले 10 दिन भी हालत नहीं सुधरे तो होटल बंद करने बारे सोचना पड़ेगा। कोविड ने हमारे जीवन को पूरी तरह से बदल दिया है। लेकिन जीवन व्यवसाय से अधिक महत्वपूर्ण है।

…बैंकों को सौंपनी पड़ेगी होटलों की चाबी
होटल व्यवसायी बुद्धी प्रकाश ने कहा कि वह एक सीमित कर्मचारियों के साथ भी काम कर रहे हैं और अधिकांश कर्मचारियों को घर भेज दिया है। कुछ दिनों में होटल बंद करने की सोच रहा हूं। होटल खुला रखने से अनावश्यक खर्च बिजली का शुल्क, कर्मचारियों का वेतन और अन्य चालू बिल देना पड़ रहा है। हालात नहीं बदले, तो होटल की चाबी बैंकों को सौंपना पड़ेगी। मनाली होटलियर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अनूप राम ठाकुर ने कहा कि देश भर में कोविड़-19 के बढ़ते मामलों के कारण पर्यटन कारोबार शून्य हो गया है। पर्यटकों को अतिरिक्त स्वच्छता प्रदान करने छूट प्रदान करने सहित सभी सुविधाएं देने का आश्वासन देने की कोशिश कर रहे हैं तथा सरकार भी बिना किसी औपचारिकता के पर्यटकों को आमंत्रित कर रही है। लेकिन अन्य राज्यों में बिगड़ रहे हालात के चलते पर्यटकों की आमद शून्य है।

सैलानियों ने कैंसिल की बुकिंग…कारोबारी परेशान
मनाली। कोरोना काल में एक बार फिर कोरोना का बड़ा झटका यहां पर्यटन सीजन पर पड़ा है। लगातार दूसरे साल भी कोरोना के चलते एक बार फिर पर्यटन कारोबार गति नहीं पकड़ पाया है। हालांकि हिमाचल सरकार की ओर से खास कोई सख्ती सैलानियों को हिमाचल आने पर नहीं है। लेकिन जिस तरह से बाहरी राज्यों में कोरोना के मामले बढ़े है और वहां की सरकार की ओर से कुछ बदिंशे भी लगाई गई है। ऐसे में अधिकतर सैलानी अब हिमाचल का रुख वहीं कर पा रहे है। जिस कारण से इसका सीधा अगर एक बार फिर लगातार दूसरी बार पर्यटन कारोबार पर पड़ा है। जहां होटलों की बुकिंग कैंसल हो रही है। वहीं, पर्यटन से जुड़े अन्य छोटे-छोटे कारोबार कोरोना की भेंट पढ़ गया है। इस कारण से अन्य पर्यटन संस्थानों को भी आर्थिक मंदी का सामना करना पड़ रहा है। कोरोना का जिस तरह से पैर परसता जा रहा है। इससे इस साल लगातार दूसरा पर्यटन सीजन भी कोरोना की भेंट चढ़ गया है। कुल्लू-मनाली के पर्यटन कारोबार बैंक के कर्च में भी डूबते डा रहे है। इधर, कुल्लू-मनाली के पर्यटन कारोबारी अनिल शर्मा, अरूण शर्मा, बुद् िप्रकाश ठाकुर, राजन, आशीष भारदाज, विवेक कुमार व प्रदीप का कहना है कि लगातार दूसरी बार कोरोना का भेंट पर्यटन कारोबार चढ़ता जा रहा है। बहुत सी बुकिंग उनके होटल की रद्द हो चुकी है। जिस कारण से अब होटल का खर्च निकालना भी मुश्किल हो गया है। सरकार को पर्यटन के क्षेत्र में सोचने की जरूरत है।