एंटीबायोटिक को कच्चा माल देगा प्रदेश, मुंबई की कंपनी करेगी 880 करोड़ निवेश

By: Apr 11th, 2021 12:08 am

केंद्र सरकार ने दी प्रोजेक्ट को मंजूरी; मुंबई की कंपनी करेगी 880 करोड़ निवेश

शकील कुरैशी — शिमला

हिमाचल प्रदेश के लिए केंद्र सरकार ने एक प्रोजेक्ट मंजूर किया है, जो देश में एंटीबायोटिक दवाओं की कमी को दूर करेगा। इसके लिए जरूरी कच्चा माल यहां पर तैयार किया जाएगा, जिससे फार्मा कंपनियों को बड़ी राहत मिलेगी। इस तरह का एक बड़ा उद्योग यहां पर मुंबई की एक कंपनी लगाएगी, जिसको केंद्र सरकार ने अपनी मंजूरी प्रदान की है। मुंबई की कंपनी हिमाचल में 880 करोड़ रुपए का निवेश कर रही है। केंद्र सरकार के आत्मनिर्भर भारत योजना के तहत यह प्रोजेक्ट लगेगा। केंद्र सरकार ने कंपनी के समक्ष 2023 तक अपना उत्पादन शुरू करने की भी शर्त रखी है।

उद्योग विभाग कंपनी को नालागढ़ और ऊना में 250 बीघा जमीन उपलब्ध करवाएगा, जिसके लिए  हिमाचल सरकार तैयार है। जगह का चयन करने के लिए कंपनी पहले स्पॉट विजिट करेगी। जल्दी ही अधिकारी यहां पर आने वाले हैं, जो आगे की प्रक्रिया को परा करेंगे। बताया जाता है कि इस उद्योग के हिमाचल में लगने से यहां के 2000 बेरोजगार युवाओं को प्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा, जबकि 5000 लोगों को अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलने की उम्मीद है। प्रदेश का यह पहला प्रोजेक्ट है, जो एंटिबायोटिक दवाइयों के लिए कच्चा माल उपलब्ध करवाएगा।

उद्योग विभाग की मानें तो केंद्र सरकार इस महीने के अंत तक बल्क ड्रग फार्मा पार्क की घोषणा कर सकता है। इसे लेकर केंद्र सरकार ने अपनी सारी औपचारिकताओं को पूरा कर लिया है। राज्य सरकार और उद्योग विभाग प्रदेश को यह पार्क मिलने के लिए पूरी तरह से आश्वस्त है। प्रदेश को अगर एक बल्क ड्रग फार्मा पार्क मिल जाता है, तो ऐसे में एंटिबायोटिक दवाइयों को बनाने के लिए यह पार्क संबंधित कंपनियों के लिए काफी फायदेमंद साबित होगा। उद्योग मंत्री ब्रिकम सिंह ठाकुर ने बताया कि मुंबई की कंपनी प्रदेश में एंटीबायोटिक दवाइयों के लिए रॉ मैटीरियल तैयार करेगी। इसके लिए कंपनी प्रदेश में  880 करोड़ का निवेश करेगी। कंपनी द्वारा काम शुरू करवाने की औपचारिकताओं को पूरा किया जा रहा है। राज्य में निवेश के लिए लंबे समय से इंतजार हो रहा है। इन्वेस्टर मीट के बाद यहां कोरोना की वजह से इनकी रफतार रूक गई थी जो धीरे-धीरे पटरी पर आने लगी है। ऐसे में मुंबई की कंपनी का यह प्रोजेक्ट हिमाचल में आने से जहां बड़ा रोजगार मिलेगा वहीं देश में एंटीबायोटिक की डिमांड भी पूरी हो सकेगी। (एचडीएम)


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App