मंडे मार्केट बंद, रोटी पर संकट

नाहन में नगर परिषद के फरमान से व्यापारी आए टेंशन में, मांगी राहत

दिव्य हिमाचल ब्यूरो- नाहन
जिला सिरमौर के मुख्यालय नाहन के ऐतिहासिक बड़ा चौक में प्रति सोमवार को लगने वाली मंडे मार्केट पर नगर परिषद ने चाबुक चला दिया है। व्यापार मंडल नाहन की बार-बार शिकायतों के बाद बड़ा चौक में प्रत्येक सोमवार को लगने वाली मंडे मार्केट को बंद कर दिया गया है। नगर परिषद के इस फरमान का असर केवल आधा दर्जन उन गरीब लोगों पर पड़ा है जो मंडे मार्केट के माध्यम से अपने परिवार का गुजर-बसर बड़ा चौक में दुकान लगाकर कर लेते थे। करीब डेढ़ से दो दर्जन दुकानें बड़ा चौक में प्रत्येक सोमवार को लगती थीं तथा जिला के विभिन्न हिस्सों से लोग सस्ती चीजों की खरीद के चक्कर में मंडे मार्केट में भारी संख्या में पहुंचते थे। लंबे समय से नाहन शहर के व्यापारियों को मंडे मार्केट पर आपत्ति थी तथा बीते दो सप्ताह से नगर परिषद ने बड़ा चौक में लगने वाली मंडे मार्केट को बंद कर दिया है। अब हालत यह है कि कुछ लोगों की आजीविका पर पूरी तरह से संकट पैदा हो गया है। मंडे मार्केट के माध्यम से अपने परिवार का गुजर बसर करने वाले जितेंद्र सिंह, किशवरी, शहनाज, मोहम्मद अली आदि ने बताया कि वे प्रत्येक सोमवार को मंडे मार्केट की एवज में नगर परिषद को बाकायदा किराया देते थे, परंतु अब नगर परिषद ने उनकी दुकानों को बंद कर दिया है।

ऐसे में उन्हें अपने परिवार का गुजर बसर करने में मुश्किल का सामना करना पड़ रहा है। उनका कहना है कि उन्हें नगर परिषद ने चौगान में रेहड़ी-फड़ी लगाने की अनुमति दी है, परंतु कुछ व्यापारियों ने बड़ा चौक में ही अपनी दुकानों के बाहर रेहड़ी-फड़ी लगानी शुरू कर दी है, जिससे सभी ग्राहक दोबारा से बड़ा चौक में जाने शुरू हो गए हैं। शिकायतकर्ताओं का कहना है कि वे लगातार दो सप्ताह से चौगान के गुरुद्वारे के समीप अपनी रेहड़ी-फड़ी लगा रहे हैं, परंतु कोई भी ग्राहक यहां पर नहीं आ रहा है। यही नहीं दिन भी खुले आसमान तले तेज धूप के साथ हवाओं के साथ चौगान की मिट्टी से उनका सामान लगातार खराब हो रहा है। इसके अलावा ग्राहक भी चौगान में नहीं पहुंच रहे हैं। रेहड़ी-फड़ी चलाकर अपने परिवार का गुजर-बसर करने वाले हितेंद्र सिंह, मोहम्मद अली, किशवरी व शहनाज ने बताया कि या तो नगर परिषद सभी व्यापारियों की रेहड़ी-फड़ी सोमवार को बड़ा चौक में बंद करे या फिर उन्हें भी अपने परिवार का गुजर बसर करने की अनुमति दी जाए। उन्होंने बताया कि वह विभिन्न स्थानों पर अपनी गुहार लगा चुके हैं, परंतु कहीं पर भी सुनवाई नहीं हो रही है। गौर हो कि नाहन शहर के ऐतिहासिक बड़ा चौक में लगने वाली मंडे मार्केट में कुछ बड़ा चौक के ही व्यापारी ऐसे हैं जो प्रतिबंद्ध के बावजूद भी सोमवार को बाजार बंद होने के दौरान भी अपनी दुकानें खुली रख रहे हैं।

ऐसे में श्रम विभाग व खाद्य एवं आपूर्ति विभाग भी ऐसे व्यापारियों पर कोई कार्रवाई अमल में नहीं ला रहा है। जहां नाहन शहर के साप्ताहिक अवकाश सोमवार को बाजार पूरी तरह से बंद रहना चाहिए तो वहीं शहर के अधिकांश दुकानदार अपनी दुकानें खुली रखते हैं तथा शहर के बड़ा चौक में भी कई व्यापारियों द्वारा सोमवार को दुकानों के बाहर खुले में फड़ी लगाकर सामान बेचा जा रहा था। उधर, इस संबंध में नगर परिषद नाहन के कार्यकारी अधिकारी ठाकुर अजमेर सिंह ने बताया कि व्यापार मंडल की आपत्ति के बाद बड़ा चौक से मंडे मार्केट को बंद किया गया है। उन्होंने कहा कि मंडे मार्केट में दुकानें लगाने वाले रेहड़ी-फड़ी वालों को नगर परिषद ने कोई उचित स्थान ढूंढने की सलाह दी है तथा फिलहाल तब तक चौगान में रेहड़ी-फड़ी लगाने की अनुमति दी गई है। यदि कोई व्यापारी सोमवार को प्रतिबंद्ध के बावजूद बड़ा चौक में रेहड़ी-फड़ी लगा रहा है तो ऐसे व्यापारियों के खिलाफ कार्रवाई होगी। साथ ही श्रम विभाग को भी इस बारे में जानकारी दी जाएगी।