दियार का नेचर पार्क खा गए सियासतदान

By: Apr 21st, 2021 12:02 am

दो दशकों से युवाओं को स्वरोजगार देने के नाम पर ठगा, पंचायत प्रतिनिधियों व अधिकारियों की हठधर्मिता से मनरेगा पार्क भी पैक

हीरा लाल ठाकुर- भुंतर
पिछले कुछ सालों से पर्यटन मानचित्र में उभरते जिला कुल्लू के दियार का प्रस्तावित नेचर पार्क पंचायत से लेकर राज्य स्तर के सियायतदानों की पोटली में पैक हो गया है। सालों से इस नेचर पार्क के इंतजार में बैठे युवाओं को राज्य व केंद्र स्तर के प्रतिनिधियों ने तो ठगा ही, किंतु पंचायती राज्य के जनप्रतिनिधियों की हठधर्मिता भी इस प्रोजैक्ट को लीलती नजर आ रही है। लिहाजा, जिन युवाओं को कागजों व भाषणों में पर्यटन कारोबार के सब्जबाग दिखाए जा रहे हैं, उस कारोबार को विकसित करने का रास्ता दिखाने वाला कोई नजर नहीं आ रहा है। बता दें कि जिला कुल्लू की दियार-गड़सा घाटी के सैंकड़ों युवाओं को पर्यटन विकास की सुविधाएं प्रदान करने के वादे पिछले करीब दो दशकों से किए जा रहे हैं।

घाटी के गड़स में हालांकि पैराग्लाईडिंग का सपना तो पूरा हुआ है लेकिन दियार का नेचर पार्क वादों की पोटली से बाहर नहीं आ रहा है। जानकारी के अनुसार साल 2016 में दियार में सरकार ने पर्यटकों को बेहतर सुविधाएं और स्थानीय युवाओं को घर पर रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए नेचर पार्क बनाने की घोषणा की थी लेकिन अभी तक यह योजना भी सरकार की चौखट पर मंजूरी की राह देख रही है। इसके अतिरिक्त केंद्र की मनरेगा योजना के तहत मनरेगा पार्क के लिए बजट भी मंजूर हुआ लेकिन पंचायत स्तर के जनप्रतिनिधियों व कर्मचारियों की हठधर्मिता के आगे यह यह योजना हार गई। इस प्रौजेक्ट पर कार्य आरंभ करने वाले युवाओं के अनुसार इसकी मंजूरी के लिए उनके कहने के बाद भी पंचायत ने गलत तरीके से इसकी शैल्फ डाली और बाद में इसे आरंभ करवाने में कोई दिलचस्पी भी नहीं दिखाई। साल 2021-22 के लिए इसी मनरेगा पार्क के लिए कार्यों का प्रस्ताव लोगों ने भेजा लेकिन यहां भी धोखा ही हुआ है। ब्रह्मा युवक मंडल ओसन के पूर्व प्रधान प्रभात सिंह सदस्यों अजय कुमार, भरत ंिसंह, डीया सिंह, राजेश कुमार आदि नाराजगी जाहिर करते हुए कहते हैं कि सरकार और पंचायत सिर्फ लीपापोती के अलावा कुछ नहीं कर रही है।…(एचडीएम)

क्या कहते हैं जनप्रतिनिधि
पंचायत समिति कुल्लू के उपाध्यक्ष यशपाल डढ़वाल का कहना है कि इस प्रोजेक्ट का मामला पंचायत से लेकर प्रदेश सरकार तक पहले भी उठाया है और एक बार फिर से इस पर संबंधित विभाग, पंचायत व सरकार के साथ मिलकर कार्य किया जाएगा, ताकि युवाओं को स्वरोजगार मिल सके।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App