युद्ध में मारे गए चाड के राष्ट्रपति; एक दिन पहले छठी बार चुने गए थे राष्ट्रपति, बेटे को मिली विरासत

By: Apr 21st, 2021 12:06 am

एक दिन पहले छठी बार चुने गए थे राष्ट्रपति; बेटे को मिली विरासत, तीन दशकों से अधिक समय तक किया शासन

एजेंसियां — नजामिना

अफ्रीकी देश चाड में छठी बार नवनिर्वाचित राष्ट्रपति इदरिस डेबी की विद्रोही हमले में घायल होने के चलते मौत हो गई। सेना के प्रवक्ता ने मंगलवार को इस बात की जानकारी दी। सेना के प्रवक्ता जनरल आजीम बर्नमनडोओ अगुना ने एक बयान जारी करते हुए कहा कि 68 वर्षीय डेबी ने वीकेंड पर संघर्ष के मैदान में राष्ट्र के संप्रभुता की रक्षा करते हुए आखिरी सांस ली। सेना के प्रवक्ता ने बताया के इदरिस डेबी के बेटे जनरल महामत काका को देश का अंतरिम प्रमुख चुना गया है। 1990 में एक विद्रोह में सत्ता में आए इदरिस डेबी की मौत की खबर उस वक्त आई है, जब एक दिन यानी सोमवार को छठे राष्ट्रपति कार्यकाल के लिए उनकी जीत का ऐलान हुआ था। सोमवार को चुनाव परिणाम के अंतिम नतीजे आए थे।

11 अप्रैल को हुए राष्ट्रपति की वोटिंग में इदरिस डेबी को 79.3 फीसदी वोट हासिल हुए थे। कैंपेन मैनेजर के मुताबिक, डेबी ने समर्थकों के बीच अपने विजयी भाषण को स्थगित कर दिया था और वह फं्रटलाइंस में चाड सैनिकों से मिलने गए थे। यहां पर सैनिकों के साथ विद्रोहियों की हिंसक संघर्ष के दौरान घायल नव-निर्वाचित राष्ट्रपति इदरिस डेबी की मौत हो गई। इससे पहले, चाड में लीबिया से लगते नॉर्दर्न फं्रटियर की सीमा पर बने विद्रोही ग्रुप फं्रट ऑर चेंज एंड कोनकर्ड ने चुनाव के दिन बॉर्डर पोस्ट पर हमला कर दिया था। माना जाता है कि विद्रोहियों को 11 अप्रैल को उत्तरी चाड में पार करने से पहले पड़ोसी लीबिया में सशस्त्र और प्रशिक्षित किया गया था। उनका आगमन उसी दिन हुआ था, जब चाड में राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव था। इस चुनाव में डेबी का कई शीर्ष विपक्षी उम्मीदवारों ने बहिष्कार किया था।

पहली बार 1990 में आए थे सत्ता में 

एक पूर्व सेना कमांडर-इन-चीफ डेबी पहली बार 1990 में सत्ता में आए थे। उन्होंने तत्कालीन राष्ट्रपति हिसने हेबर को सत्ता से उखाड़ फेंका था, जिन्हें बाद में सेनेगल में एक अंतरराष्ट्रीय न्यायाधिकरण में मानवाधिकारों के हनन का दोषी ठहराया गया था। इन वर्षों में डेबी ने कई सशस्त्र विद्रोहियों का सामना किया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App