सांसों पर आए संकट दूर कर रहा रेलवे, अब तक 450 टन ऑक्सीजन की कर चुका है सप्लाई

By: Apr 28th, 2021 12:06 am

दिव्य हिमाचल ब्यूरो — नई दिल्ली

कोरोना वायरस की दूसरी लहर में ऑक्सीजन की कमी को दूर करने के लिए केंद्र, राज्य के साथ उद्योगपति भी लगातार काम कर रहे हैं। अस्पतालों में ऑक्सीजन मुहैया करवाने के लिए रेलवे ने ऑक्सीजन एक्सप्रेस चलाई है, जिसके जरिए से विभिन्न राज्यों को लिक्विड ऑक्सीजन की सप्लाई हो रही है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली को मंगलवार सुबह चार बजे ऑक्सीजन एक्सप्रेस के माध्यम से पहली लिक्विड ऑक्सीजन मिली।

 छत्तीसगढ़ के रायगढ़ में स्थित जिंदर स्टील एंड पावर लिमिटेड (जेएसपीएल) से आज सुबह ऑक्सीजन के चार क्रायोजेनिक टैंकर्स के साथ ऑक्सीजन एक्सप्रेस पहुंची। रेलवे मंत्रालय ने बताया कि मंगलवार सुबह दिल्ली को पहली ऑक्सीजन एक्सप्रेस के जरिए से 70 मैट्रिक टन लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन मुहैया करवा दी गई है। कोरोना के खिलाफ जंग में पिछली बार की तरह इस बार भी रेलवे बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहा है। रेलवे महज कुछ ही दिनों में 450 मैट्रिक टन लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन पहुंचा चुकी है। ये ऑक्सीजन्स महामारी झेल रहे महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और दिल्ली में पहुंचाई गई है।

31 कोविड केयर कोच तैनात कर रहा रेलवे

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने मंगलवार को कहा कि मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र में रेलवे 31 कोविड केयर कोच तैनात कर रहा है और इनमें मरीजों के लिए आक्सीजन जैसी सुविधाएं उपलब्ध होंगी। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट किया कि इंदौर के टीही स्टेशन पर भारतीय रेल द्वारा 320 बिस्तर की व्यवस्था, 20 कोविड केयर कोच में की गई है। यह कोच रोगियों के लिए ऑक्सीजन सिलेंडर सहित अन्य सुविधाओं से लैस हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के आग्रह पर ये कोच उन्हें उपलब्ध कराए गए हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App