करोड़ों की खुमानी पर धब्बे

गुठलीदार फलों पर मौसम की मार, रूपी-पार्वती के बागबान परेशान

स्टाफ रिपोर्टर — भुंतर
जिला कुल्लू की रूपी-पार्वती बेल्ट में सेब और नाशपाती पर मौसम का कहर बरपने से गुठलीदार फल खुमानी पर बीमारियों की बुरी नजर लगने लगी है। प्रतिकूल मौसम के बीच करोड़ोंं की खुमानी पर झुलसा रोग का साया मंडरा रहा है तो साथ ही काले व भूरे धब्बे भी पड़ रहे हैं। इसके कारण बड़े स्तर पर फसल प्रभावित हो रही है तो चिंतित बागबान विशेषज्ञों के द्वार पहुंचने लगे हैं। विशेषज्ञों ने बागबानों को समय रहने छिड़काव करने की सलाह दी है, जिससे फसल ज्यादा खराब न हो।

कुल्लू के निचले व मध्यम ऊंचाई के बागबानों के लिए इन दिनों कुछ भी सही नहीं हो रहा है। पहले बारिश के लिए बागबान तरसते रहे तो उसके बाद वेवक्त की बारिश ने इन्हें सताया। प्रतिकूल मौसम की चपेट इस कदर बागबानों पर पड़ी है कि करोड़ों की नाशपाती और सेब की फसल बर्बाद हो रही है। उधर, खुमानी के फलों पर काले दाग पडऩे लगे हैं, जिसके कारण दाने खराब हो रहे हैं। बागबानों ने बताया कि अभी ज्यादा बीमारी नहीं फैली है, लेकिन आने वाले दिनों में इसका प्रकोप और तंग कर सकता है।

बागबानों को कृषि विशेषज्ञों की सलाह

बागबानी अनुसंधान केंद्र बजौरा के सहनिदेशक डा. भूपिंद्र ठाकुर ने बताया कि बागबानों को इसमें स्कोर दवाई 40 मिली 200 लीटर पानी में मिलाकर छिड़काव करें और 15 दिन के भीतर ताकत की स्प्रे 200 ग्राम प्रति 200 लीटर पानी में मिला कर करें। उन्होंने बागबानों को सलाह दी है कि शुरुआती चरण में ही रोग के नियंत्रण की कार्रवाई करें अन्यथा बाद में ज्यादा नुकसान हो सकता है।