राजधानी में होटलों में ही दुबके सैलानी

राजधानी में दिन गर्म व रातें सर्द , शहर के अंदर अभी भी आधे से ज्यादा बड़े होटल खाली , 30 अप्रैल तक राज्य में मौसम खराब रहेगा

सिटी रिपोर्टर- शिमला
राजधानी शिमला में गर्म ठंडे मौसम में लोगों को उलझन में डाल दिया है। दोपहर के समय शहर में तापमान बढ़ रहा है, तो वही शाम के समय तापमान में काफी गिरावट दर्ज की जा रही है। इस वजह से संक्रमण के बीच लोगों को बीमारी का खतरा मंडराने लगा है। बता दें कि सोमवार को शिमला के अंदर 28 डिग्री तक अधिकतम तापमान रिकॉर्ड किया गया जबकि 11 डिग्री न्यूनतम तापमान रिकॉर्ड किया गया। अप्रैल माह में शिमला में गर्मी से कहीं न कहीं लोगों की जो चिंताएं हैं, वह बढऩा लाजमी भी है। उधर, जो पर्यटक शहर में घूमने के लिए आ भी रहे हैं, वह भी तपती गर्मी से परेशान होकर होटलों में ही दुबक कर रह रहे हैं। जानकारी के अनुसार शिमला में पहले से ही समर सीजन में केवल 1 प्रतिशत तक ही पर्यटक पहुंचे हैं। आधे से ज्यादा बड़े होटल शहर के अंदर अभी भी खाली पड़े हुए हैं, जिससे कि होटल व्यवसायियों को खासा नुकसान हो रहा है।

वही इस मौसम में युवक-युवतियों को लुभाने के लिए शहर के लोअर व मिडल बाजार में गर्मियों के कपड़ों की अलग – अलग से सेल लगाई गई है। कोविड के खतरे के बावजूद लोग यहां पर कपड़े खरीदने के लिए पहुंच रहे हैं। बता दे कि अपनी पर्सनैलिटी में कोई भी कमी ना आए, इसको लेकर हर साल युवक व युवतियां अपने फैशन को लेकर काफी सतर्क रहते हैं। खास तौर पर युवक व युवतियां, कर्मी हो या सर्दी खुद को सबसे अलग देखना ही पंसद करत हैं। फिलहाल मौसम विज्ञान केंद्र के माने तो 30 अप्रैल तक राज्य में मौसम खराब रहेगा। इस दौरान शिमला के कुछ इलाकों में भी बारिश की संभावना जताई गई है। इसी के साथ 20 व 21 अप्रैल को मौसम विज्ञान केंद्र ने मैदानी व हाई हिल्स एरिया में येलो अलर्ट बारिश व बर्फबारी को लेकर जारी किया हैं। कई दिनों से मौसम खराब रहने की वजह से शिमला सहित उंचाई वाले क्षेत्रों में ठंड का आभास होने लगा था, लेकिन सोमवार को पूरा दिन धूप खिली रही। इसी वजह से तापमान में काफी उछाल और क्या-क्या और तपती करने का सामना लोगों को करना पड़ा। ऐसे में उलझन को बखूबी समझा जा सकता है।

सामाजिक दूरी की उड़ रही धज्जियां
संक्रमण के बीच भी शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान पर स्थानीय लोगों और टूरिस्ट की संख्या देखी जा रही है। पुलिस प्रशासन की टीम होने के बावजूद भी रिज मैदान के स्कैंडल प्वाइंट, मॉल रोड पर सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ाते हुए लोग देखे जा रहे हैं। रिज मैदान पर सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ा रहे लोग साफ कर रहे हैं कि कि उन्हें कोरोना वायरस का कोई भी खौफ नहीं है।