जहां सूखा…वहां करो पानी का इंतजाम

सांसद किशन कपूर ने जलशक्ति विभाग के कांगड़ा-चंबा के अधिकारियों से वीडियो कान्फ्रेंसिंग में योजनाओं की हालत की जानकारी

दिव्य हिमाचल ब्यूरो – धर्मशाला
सांसद किशन कपूर ने अधिकारियों को गर्मियों में सूखे और पेयजल की समस्या से निपटने के लिए समस्याग्रस्त क्षेत्रों में अविलंब पेयजल की वैकल्पिक व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। किशन कपूर ने सोमवार को धर्मशाला में जलशक्ति विभाग कांगड़ा व चंबा के अधिकारियों के साथ वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक कर सिंचाई और पेयजल योजनाओं की स्थिति की जानकारी ली और सूखा संभावित क्षेत्रों में निर्बाध जलापूर्ति के लिए समय रहते सभी एहतियाती कदम उठाने के निर्देश दिए। उन्होंने कांगड़ा और चंबा जिला में संभावित सूखे से निपटने के लिए तैयार की गई योजनाओं की समीक्षा करते हुए कहा कि वर्षा की कमी के कारण उत्पन्न स्थिति से निपटने के लिए सभी संभव उपाय किए जाने चाहिए। जल स्रोतों के जीर्णोद्धार पर विशेष बल देने और लोगों को पानी का अनुकूल उपयोग सुनिश्चित करने के लिए प्रेरित किया जाना चाहिए।

जल जीवन मिशन के तहत हर घर में नल लगाने एवं स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करवाने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सपने को साकार करने के लिए अधिकारी अपनी अहम भूमिका निभाएं। कपूर ने अधिकारियों को विभाग के सभी जल भंडारण एवं वितरण टैंकों की साफ-सफाई की उचित व्यवस्था के निर्देश दिए। साथ ही कहा कि विभाग लोगों को अपने घरों एवं निजी स्थलों पर रखी पानी की टंकियों को समय समय पर साफ करने को कहें। गर्मियों के मौसम में कई बार बारिश की कमी के कारण सूखे जैसे हालात बन जाते हैं और इस स्थिति से निपटने के लिए जलशक्ति विभाग के अधिकारी पूरी प्रतिबद्धता से कार्य करें। उन्होंने कहा कि इस मौसम में पेयजल की आपूर्ति सुचारू बनाए रखने के लिए योजनाबद्ध ढंग से कार्य करेें। विशेष तौर पर पानी की कमी वाले क्षेत्रों के लिए आपूर्ति व्यवस्था और सुद्ढ़ करें, जिससे लोगों को पानी की कमी की समस्या न हो। प्राकृतिक पेयजल स्रोतों, हैंडपंप एवं बोरबेल इत्यादि को क्रियाशील करने की दिशा में भी कार्य करें। प्राकृतिक जल स्रोतों के पानी की गुणवत्ता जांच करें। उन्होंने को निर्देश देते हुए कहा कि सभी पेयजल भंडारण टैंकों की सफाई तथा पानी की क्लोरीनेशन का कार्य पूरा किया जाए, जिससे लोगों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध हो सके और जलजनित रोगों से भी बचाव किया जा सके।

कार्यक्रम में इन्होंने भरी हाजिरी

कार्यक्रम में उपायुक्त राकेश कुमार प्रजापति, मुख्य अभियंता जलशक्ति विभाग सुनील कलोत्रा, अधीक्षण अभियंता जल शक्ति विभाग सुरेश महाजन, विकास बख्शी, अधिशाषी अभियंता सरवन ठाकुर, अमित डोगरा सहित जिला के सभी जलशक्ति विभाग के अधिशाषी अभियंता तथा चंबा जिला के जल शक्ति विभाग के अधिकारी तथा शाश्वत कपूर मौजूद थे।

व्हाट्सऐप नंबर शुरू कर दिया सुझाव

उन्होंने पानी की बर्बादी को रोकने, सूखा प्रभावित क्षेत्रों की पहचान करने, भू-जल स्तर, हैंडपंपों की मांग, हैंडपंपों के लिए बजट आबंटित करने, पंचायतों से हैंडपंपों की मांग और विशेष रूप से चंगर क्षेत्रों में हैंडपंप स्थापित करने, सूखाग्रस्त क्षेत्रों में पानी के आबंटन के लिए टैंकरों की व्यवस्था करने, पानी के रिसाव की पहचाने करने के लिए उपमंडल स्तर पर नोडल अधिकारियों की नियुक्ति करने, उपमंडल स्तर पर एक व्हाट्सऐप नंबर शुरू करने के सुझाव दिए। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को विभागीय कार्यों की अनुपालना के लिए समीक्षा बैठकों का आयोजन करने के निर्देश दिए।