लहलहाती रहे किसानों की बगिया

कोरोना कफ्र्यू में भी पूरी तत्परता से मदद कर रहा बागबानी विभाग, सहायता के लिए जारी की हेल्पलाइन

कार्यालय संवाददाता — मंडी
किसानों-बागबानों की बगिया लहलहाती रहे, उन्हें अपने बगीचों की देखभाल में किसी तरह की परेशानी न हो, मंडी जिला में इस ओर खास ध्यान दिया जा रहा है। जिला प्रशासन ने कोरोना संकट में जिला के किसानों-बागबानों की कठिनाइयों के समाधान को पक्के प्रबंध किए हैं। उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर ने बताया कि जिला का बागबानी विभाग यह सुनिश्चित बना रहा है कि बागबानी गतिविधियों से जुड़े लोगों को अपने बागीचों की देखभाल को लेकर किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े। उपनिदेशक डा. अशोक धीमान ने बताया कि बागबानी गतिविधियों को सुचारू रूप से चलाने के लिए लोग जिला मुख्यालय के हैल्पलाइन नंबर 01905-236095 या उनके मोबाइल नंबर 9459172027 पर संपर्क कर सकते हैं।

इसके अलावा लोग संबंधित ब्लॉक के बागबानी अधिकारियों को कॉल कर सकते हैं। बागबानी गतिविधियों से जुड़ी किसी सलाह के लिए लोग विषय वाद विशेषज्ञ जिला मुख्यालय संदीप कुमार के मोबाइल नंबर 7018208051, करसोग ब्लॉक के विषय वाद विशेषज्ञ (एसएमएस) डा. नरेश शर्मा के मोबाइल नंबर 9418114460, बगस्याड़ के एसएमएस डा. चिंत राम ठाकुर के मोबाइल नंबर 9418051225, सदर मंडी के एसएमएस जय गोपाल ठाकुर के मोबाइल नंबर 9418074218, सुंदरनगर के एसएमएस डा. बलदेव ठाकुर के मोबाइल 9418478027, धर्मपुर के एसएमएस डा. नरदेव ठाकुर के मोबाइल नंबर 9816184378 और सरकाघाट के एसएमएस अमित शर्मा के नंबर 7018049998 पर संपर्क कर सकते हैं।

किसानों-बागबानों को न हो कोई समस्या
बता दें, मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का इस ओर विशेष ध्यान है कि कोरोना कफ्र्यू के कारण किसानों-बागबानों को किसी तरह की परेशानी न हो। बागबानी मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने जिला के बागबानी विभाग को हैल्पलाइन चलाकर यह सुनिश्चित बनाने को कहा है कि लोग खेती से जुड़े जरूरी परामर्श व जानकारी घर बैठे प्राप्त कर सकें। बागवानी विभाग मंडी के उपनिदेशक डा. अशोक धीमान बताते हैं कि बागबानी गतिविधियों को सुचारू रूप से चलाने के लिए जिला एवं खंडस्तरीय अधिकारियों के मोबाइल नंबर लोगों से साझा किए गए हैं।

बागबान उठा रहे लाभ
डा. अशोक धीमान बताते हैं कि हाल के दिनों में अनेक लोगों ने बागबानी विभाग की हैल्पलाइन का लाभ लिया है। अधिकतर मामलों में लोगों ने अपने बगीचों में स्प्रे को लेकर सलाह ली है। इसके अलावा लोग नए बागीचे लगाने को लेकर जानकारी लेने के अतिरिक्त सेब, प्लम, आड़ू, आम और अमरूद के बागीचों में पौधों व फलों पर कीटनाशकों के छिड़काव को लेकर भी जानकारी ले रहे हैं।
क्या कहते हैं डीसी
इस बारे में जिलाधीश ऋग्वेद ठाकुर का कहना है कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के निर्देशानुरूप मंडी जिला प्रशासन कोरोना वायरस की दूसरी लहर के प्रकोप के चलते लागू कोरोना कफ्र्यू के बीच किसानों-बागबानों की सहायता के लिए प्रतिबद्धता से काम कर रहा है। लोगों की सहुलियत के लिए हैल्पलाइन नंबर साझा किए गए हैं, ताकि वे घर बैठे ही खेती से जुड़ी अपनी समस्याओं का समाधान पा सकें। उन्होंने अधिक से अधिक लोगों से इस हैल्पलाईन सेवा का लाभ लेने का आग्रह किया है।