हमीरपुर पहुंचा धान का 11 क्विंटल हाइब्रिड बीज

By: May 15th, 2021 12:12 am

किसानों को मिलेगी 50 फीसदी सबसिडी, ब्लॉक में 100 रुपए किलो के हिसाब से मिलेगा बीज

कार्यालय संवाददाता- हमीरपुर
कृषि विभाग के पास धान का 11 क्विंटल हाईब्रिड बीज पहुंच गया है, जिसे ब्लॉकों को डिमांड के मुताबिक भेज दिया है, ताकि जिला के चुनिंदा किसानों को हाईब्रिड बीज घरद्वार के नजदीक मिल सके। किसानों को बीज पर 50 फीसदी अनुदान मुहैया करवाया जा रहा है, ताकि किसानों को बीज महंगा ना पड़े। बता दें कि कृषि विभाग ने जिला के चुनिंदा किसानों के लिए 11 क्विंटल हाईब्रिड बीज ब्लॉकों में पहुंचा दिया है, ताकि किसानों को घरद्वार के नजदीक बेहतर क्वालिटी का बीज मिल सके। हालांकि धान का अधिकतर बीज भोरंज ब्लॉक को भेजा गया है। यहां के किसान ही धान की खेती में रूचि दिखा रहे हैं।

किसानों को धान का बीज 100 रुपए किलो में मिलेगा। हालांकि विभाग को ये बीज 200 रुपए किलो में पड़ा है, जिसमें 50 फीसदी अनुदान देकर किसानों को वितरित किया जाएगा। कृषि विभाग की मानें तो किसान 20 किलो हाईब्रिड बीज की पनीरी एक हेक्टेयर या फिर 25 कनाल भूमि में लगा सकते हैं। अगर हाईब्रिड धान के बीज का रिजल्ट लोकल धान से अच्छा रहा, तो अगले वर्ष इससे अधिक धान का बीज मंगवाया जाएगा, ताकि जिला में जो लोग अभी भी धान की खेती में रूचि रखते हैं, वे कम जगह में अच्छी पैदावार हासिल कर सकें। क्योंकि हमीरपुर जिला के अधिकतर किसानों ने धान की खेती छोड़कर चरी व बाजरे की फसल पर ज्यादा फोकस कर रहे हैं। ऐसे में जिला की अधिकतर उपजाऊ भूमि चारे के लिए उपयोग हो रही है। क्योंकि जिला के लोग जंगली जानवरों के आंतक से खासे परेशान हैं। उनकी मेहनत पर जंगली जानवर हर वर्ष पानी फेर रहे हैं।

किसानों को 50 फीसदी मिलेगी सबसिडी

वहीं, उपनिदेशक, कृषि विभाग हमीरपुर डा. जीत सिंह ठाकुर ने कहा कि कृषि विभाग के पास धान का 11 क्विंटल हाइब्रिड बीज पहुंच गया है, जिसे ब्लॉकों को डिमांड के मुताबिक भेज दिया गया है। अधिकतर बीज भोरंज ब्लॉक को जारी किया गया है, ताकि किसानों को घरद्वार के नजदीक बेहतर क्वालिटी का बीज मिल सके। धान के बीज पर 50 फीसदी अनुदान दिया जा रहा है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App