अक्षय तृतीया पर कोरोना की भयंकर मार

By: May 15th, 2021 12:01 am

सोने-चांदी के करोड़ों रुपए के व्यापार पर बड़ा असर, महामारी में मुरझाए ज्वेलर्ज के चेहरे

मुकेश कुमार — सोलन

अक्षय तृतीया पर हिमाचल प्रदेश में होने वाले सोने व चांदी के करोड़ों रुपए के एक दिन के व्यापार पर कोरोना की भयंकर मार पड़ी है। साल में इस दिन को आभूषण खरीदने के लिए बहुत शुभ माना जाता है तथा कोविड महामारी ने प्रदेश के करीब तीन हजार ज्वेलर्स के चेहरों को मुरझा दिया है। पूरे प्रदेश में सोने-चांदी के खुदरा व्यापार में खामोशी छाई रही। हालांकि जानकारी के मुताबिक धनाढ्य लोग बाईंग ऑन कॉल में आगामी समय के लिए नामी-गिरामी ज्वेलर घरानों में थोड़ी बुकिंग भी करवा रहे हैं। ऑनकॉल बुकिंग के पीछे विशेषज्ञों की यह राय है कि लॉकडाउन खुलने के बाद सोने की कीमत में यकायक उछाल भी आ सकता है। कोरोना काल में प्रदेश के हजारों सुनारों को बड़े पैमाने पर आर्थिक दंश झेलना पड़ा है।

 एक सप्ताह के भीतर ही अरबों रुपए के सोने-चांदी के कारोबार पर इसका प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है। सोलन, शिमला, कांगड़ा व मंडी में कई नामी ज्वेलर्ज हैं तथा लॉकडाउन में बहुत अधिक मार मालिकों व उनके पास काम करने वाले हजारों कर्मचारियों पर पड़ी है।  अक्षय तृतीया, धनतेरस, दीपावली व शादियों का सीजन इस व्यवसाय के लिए एक संजीवनी लेकर आता है, परंतु इस वित्तीय वर्ष के पहले बड़े भाग्यशाली दिन अक्षय तृतीया पर हुए शून्य खुदरा व्यापार ने इससे जुड़े कारोबारियों की खुशियों व पूरे साल की योजनाओं पर पानी फेर दिया है। इसके साथ-साथ शादियों की फीकी पड़ी रौनक ने भी सोने-चांदी के कारोबार पर ग्रहण लगा दिया है। इस व्यवसाय में मामूली राहत सिर्फ बाईंग ऑनकॉल, गोल्ड फंड, ई-गोल्ड व गोल्ड ईटीएफ में निवेश करने वाले चुनिंदा परिवारों से आई है। ऑल इंडिया जेम्स एवं ज्वेलरी डोमेस्टिक काउंसिल (जीजेसी) के हवाले से भी यह खबर आई है कि कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर की वजह से इस वर्ष  कारोबार में पिछले वर्ष से भी करीब 10 से 15 प्रतिशत की गिरावट आई है।

कोरोना काल में बहुत कम हो रहा व्यापार

विशेषज्ञों की राय मानें, तो इस समय सोने का व्यापार बहुत कम हो रहा है, लेकिन इसमें निवेश आने वाले समय में बहुत लाभ दे सकता है। कुछ दशकों से चले आ रहे आंकड़ों के मुताबिक डॉलर का मूल्य घटे, तो सोने का बढ़ता है। सन 1971 में सोना करंसी से मुक्त हुआ, तो बुल मार्केट में सोने के रेट में भारी इजाफा हुआ। अब पुनः लॉकडाउन में धातुओं के मूल्यों में निरंतर इजाफा दर्ज किया जा रहा है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App