72 लाख राशन कार्डधारकों को दो महीने मुफ्त राशन देगी दिल्ली सरकार

By: May 4th, 2021 3:24 pm

नई दिल्ली — दिल्ली सरकार ने आर्थिक तंगी से जूझ रहे 72 लाख गरीब राशन कार्डधारकों को दो महीने तक मुफ्त राशन देने का फ़ैसला किया है। श्री केजरीवाल ने कहा कि सरकार 72 लाख राशन कार्डधारकों को दो महीने तक मुफ्त राशन देगी। साथ ही, पिछले साल की तरह ही इस बार भी दिल्ली में पंजीकृत 1.56 लाख ऑटो-टैक्सी चालकों को 5-5 हजार रुपए की आर्थिक मदद देगी।

उन्होंने स्पष्ट किया कि दो महीने तक मुफ्त राशन देने का मतलब यह नहीं है कि दिल्ली में लॉकडाउन भी दो महीने चलेगा। कोरोना के मामले कम होते ही लॉकडाउन खत्म कर दिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह समय एक-दूसरे की मदद करने और अच्छा इंसान बनने का है। मैं अपील करता हूं कि सभी पार्टी और जाति-धर्म के लोग एक-दूसरे की मदद करें। हम लोगों को अस्पताल में भर्ती कराने, ऑक्सीजन और बेड दिलाने, बीमार और गरीब लोगों को खाना खिलाने में मदद कर सकते हैं।

मुझे पूरी उम्मीद है कि हम सब मिलकर लड़ेंगे, तो बहुत जल्द कोरोना पर जीत पा लेंगे। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण से निपटने के लिए दिल्ली में लॉकडाउन लगाया गया है। लॉकडाउन लगाना जरूरी था, ताकि कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी आ सके और कोरोना संक्रमण की चेन टूट सके। हम सब लोग जानते हैं कि लॉकडाउन खासकर गरीब लोगों के लिए बड़ा आर्थिक संकट पैदा कर देता है।

खास कर उन लोगों के लिए जो दिहाड़ी करके रोज कमाते हैं, रोज खाते हैं। ऐसे लोगों के लिए तो अपना घर चलाना मुश्किल हो जाता है। पिछले हफ्ते हम लोगों ने खासकर मजदूरों के खाते में 5-5 हजार रुपए डालने का एलान किया था। उनके खाते में 5-5 हजार रुपए जा भी चुके हैं। इसके अलावा, जो लोग बीमार होते हैं और जिनकी आरटी-पीसीआर की रिपोर्ट पॉजिटिव आ रही है, हम लोगों ने उन मजदूरों के लिए भी अलग से मदद करने का एलान किया था।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने निर्णय लिया है कि 72 लाख लोगों को अगले दो महीने के लिए मुफ्त में राशन दिया जाएगा। इसका मतलब यह नहीं निकाला जाना चाहिए कि लॉकडाउन अगले दो महीने तक चलेगा। आर्थिक तंगी से जो गरीब आदमी जूझ रहा है, उसको मदद करने के लिए सरकार ने निर्णय लिया कि दिल्ली सरकार की तरफ से अगले दो महीने तक सबको राशन मुफ्त दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली के सभी ऑटो और टैक्सी चालकों को दिल्ली सरकार ने 5-5 हजार रुपए देकर उनकी मदद की थी। यह भी निर्णय लिया गया है कि दिल्ली सरकार सभी ऑटो चालकों और टैक्सी चालकों को 5-5 हजार रुपए देकर मदद करेगी, ताकि उन लोगों को इस आर्थिक तंगी के दौर में थोड़ी सी मदद मिल सके।

उन्होंने कहा कि मैं उम्मीद करता हूं कि इस आर्थिक तंगी के दौर में इससे उनको मदद मिलेगी। पिछली बार भी हम लोगों ने 1.56 लाख ऐसे चालकों की मदद की थी। उन सभी लोगों की मदद इस बार भी दिल्ली सरकार करेगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App