सिंगल डोज से कोरोना का खात्मा; ‘स्पूतनिक लाइट’ वैक्सीन को मंजूरी, 80 फीसदी तक प्रभावी होने का दावा

By: May 7th, 2021 12:06 am

रूस ने  ‘स्पूतनिक लाइट’ वैक्सीन को दी मंजूरी, 80 फीसदी तक प्रभावी होने का दावा

एजेंसियां — मास्को

कोविड रोधी रूस की वैक्सीन स्पूतनिक-वी का नया वर्जन लांच किया गया है। स्पूतनिक लाइट नाम की इस वैक्सीन के 80 प्रतिशत तक प्रभावी होने का दावा किया गया है। इस वैक्सीन की सिर्फ एक डोज ही कोविड-19 से सुरक्षा देने में सक्षम बताई जा रही है। इस वैक्सीन की फंडिंग करने वाले रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष (आरडीआईएफ) ने एक बयान में कहा कि दो-शॉट वाली स्पूतनिक-वी वैक्सीन की तुलना में सिंगल डोज वाली स्पूतनिक लाइट ज्यादा प्रभावी है। स्पूतनिक-वी 91.6 प्रतिशत तक प्रभावी है, जबकि स्पूतनिक लाइट 79.4 प्रतिशत तक प्रभावी है।

 परिणाम में कहा गया है कि पांच दिसंबर, 2020 से 15 अप्रैल, 2021 के बीच रूस में चले व्यापक टीकाकरण अभियान में ये वैक्सीन दी गई, जिसके 28 दिन बाद इसका डाटा लिया गया था। बता दें 60 देशों में रूस की वैक्सीन को इस्तेमाल करने की मंजूरी दी जा चुकी है, लेकिन यूरोपियन मेडिसिन एजेंसी (ईएमए) और यूनाइटेड स्टेट्स फूड एंड ड्रग्स एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) ने इसे अभी तक मंजूरी नहीं दी है।

भारत संग दोस्ती निभा रहा रूस, महामारी से लड़ने को  भेज रहा स्पूतनिक-वी की दूसरी खेप

एक भरोसेमंद भारतीय रणनीतिक साझेदार के रूप में अपेक्षा पर खरा उतरते हुए रूस अगले दो दिनों में स्पूतनिक-वी के टीकों 150,000 खुराकों की दूसरी खेप भेज रहा है। इसके अलावा लगभत 30 लाख खुराक मई के अंत तक हैदराबाद स्थित डा. रेड्डी की लैब में उतरने वाली है। रूस ने स्पूतनिक-वी की 50 लाख खुराक जून तक और जुलाई में एक करोड़ से अधिक खुराक भारत भेजने की तैयारी कर रहा है। नई दिल्ली और मास्को में स्थित राजनयिकों के अनुसार, रूस कम से कम चार ऑक्सीजन उत्पन्न करने वाले ट्रक भेज रहा है, जो  कि बिजली की आपूर्ति होते ही 200 बेड के अस्पताल को सप्लाई कर सकता है। ये ट्रक प्रति घंटे 70 किलोग्राम ऑक्सीजन और प्रति दिन 50,000 लीटर का उत्पादन करते हैं। उन्होंने कहा कि हम पहले ही चार ऐसे ट्रकों की खरीद कर चुके हैं और अधिक प्राप्त कर रहे हैं ताकि ऑक्सीजन की कमी नहीं हो। ये ट्रक रूसी आईएल -76 विमान से इस सप्ताह के अंत तक भारत में उतरेंगे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App