फ्रांस-बेल्जियम ने भेजी मेडिकल हेल्प

By: May 3rd, 2021 12:06 am

कोरोना संकट से जूझ रहे भारत को 28 टन चिकित्सीय आपूर्तियां भेजी, उज्बेकिस्तान से आई खेप

दिव्य हिमाचल ब्यूरो — नई दिल्ली

कोरोना वायरस संक्रमण की महामारी भयावह तेजी से बढ़े मामलों से निपटने के लिए भारत की मदद करने के लिए विश्व समुदाय से जरूरी चिकित्सा आपूर्ति, राहत सामग्री, ऑक्सीजन, जीवन रक्षक दवाओं के साथ- साथ आर्थिक मदद दुनिया के कई देशों से मिल रही है। इसी क्रम में फ्रांस, बेल्जियम और उज्बेकिस्तान से मेडिकल सहायता, ऑक्सीजन कांसंट्रेटर, रेमेडिसिविर लेकर रविवार को सुबह तक तीन उड़ानें पहुंच चुकी हैं।

फ्रांस ने कोरोना वायरस के रिकार्ड मामलों से जूझ रहे देश के साथ एकजुटता प्रदर्शित करने के अपने मिशन के तहत रविवार को पहले चरण में उपयोग के लिए तैयार 28 टन चिकित्सीय आपूर्तियां भेजी हैं। फ्रांस के दूतावास ने कहा कि सभी आठ संयंत्र कई वर्षों तक चौबीसों घंटे 250 बिस्तर वाले एक अस्पताल को लगातार ऑक्सीजन की आपूर्ति कर सकते हैं और कहा कि ये संयंत्र आस-पास की हवा से चिकित्सीय ऑक्सीजन उत्पन्न करते हैं। फ्रांसीसी दूतावास ने रविवार को जारी एक बयान में कहा कि ये ऑक्सीजन संयंत्र देश के आठ अस्पतालों को भेजे जाएंगे। बेल्जियम से रेमेडिसिविर की 9000 शीशियों की खेप भारत आ गई है। उज्बेकिस्तान से विमान से आक्सीजन और अन्य चिकित्सा आपूर्ति की सामग्री दिल्ली एयरपोर्ट में पहुंच चुकी है। फ्रांस से आई सामग्री में 28 वेंटिलेटर, 200 इलेक्ट्रिक सिङ्क्षरज पंप, 28 एएफनॉर/बीएस फ्लैक्सिबिल ट््यूब, 500 बैक्टीरिया रोधी फिल्टर, 500 मशीन फिल्टर तथा 500 संबंधित रोगी सर्किट भी हैं।

रान देगा 30 टन मेडिकल सामग्री

तेहरान। ईरान ने कहा है कि वैश्विक महामारी की कड़ी मार झेल रहे भारत को कोविड-19 से लडऩे में मदद के लिए 30 टन मेडिकल सामग्री भेजी जाएगी। ईरान के स्वास्थ्य मंत्री हला जायेद ने कहा कि तीन सौ ऑक्सीजन सिलेंडर, 20 वेंटिलेटर, 50 इलेक्ट्रिक सीङ्क्षरज, 100 मेडिकल बेड, 20 इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम मशीन और 30 डेफिब्रिलेटर समेत 30 टन मेडिकल सामग्री भारत रवान की जाएगी। सशस्त्र बलों के सहयोग से ये सामग्री भारत भेजी जाएंगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App