एक नेता कैसा हो

By: May 15th, 2021 12:20 am

सद्गुरु  जग्गी वासुदेव

मैं जब नेता की बात करता हूं तो ये जरूरी नहीं है कि वो किसी राष्ट्र का प्रमुख हो या लोगों के किसी बड़े समूह का नेता हो। अगर आप एक परिवार चला रहे हैं तो भी आप नेता हैं, हैं कि नहीं? तो, जो भी किसी और जीवन की जिम्मेदारी ले रहा है, वो नेता है…

आप अगर संयोगवश नेतृत्व कर रहे हैं और किसी योग्यता या बड़ी दूरदृष्टि की वजह से नहीं तो मुझे लगता है कि लोगों के लिए आपके नेतृत्व के बिना रहना ही बेहतर होगा। एक मूर्ख व्यक्ति नेता हो, इससे ज्यादा अच्छा तो ये होगा कि लोगों का कोई नेता ही न हो, वे कुछ तो कर पाएंगे। एक बेवकूफ  नेता बहुत ज्यादा आफत ला सकता है, इसलिए हो सकता है कि बिना नेता के लोग कुछ बेहतर कर लें। ये थोड़ा सा अराजक हो सकता है पर फिर भी वे कुछ तो बेहतर जरूर कर सकते हैं। मूल रूप से नेतृत्व का मतलब ये है कि जाने-अनजाने आपने कुछ लोगों की नियति को अपने हाथों में ले लिया है। आपने वो जिम्मेदारी ले ली है। मैं जब नेता की बात करता हूं तो ये जरूरी नहीं है कि वो किसी राष्ट्र का प्रमुख हो या लोगों के किसी बड़े समूह का नेता हो। अगर आप एक परिवार चला रहे हैं, तो भी आप नेता हैं, हैं कि नहीं? तो, जो भी किसी और जीवन की जिम्मेदारी ले रहा है, वो नेता है। सवाल सिर्फ  मात्रा का है, कौन कितनी बड़ी जिम्मेदारी लेता है?

किसी की योग्यता के हिसाब से ही लोग चुनेंगे कि उसको कितनी बड़ी जिम्मेदारी दी जा सकती है, पर किसी न किसी तरह से हर कोई नेता होता है। आपने अगर कम से कम अपनी खुद की नियति को ही अपने हाथों में ले रखा है तो भी आप नेता हैं, हैं कि नहीं? हां अगर आप कोई होबो हैं, तो आप नेता नहीं हैं। क्या आप जानते हैं कि ये होबो क्या है? एक अमरीकन यात्री यूके की यात्रा पर था। एक स्थानीय व्यक्ति, जो उसे सब जगह ले जा रहा था, उसे एक खास जगह के बारे में बताते हुए बोला, यहां एक एरिस्ट्रोकेट रहता है। अमरीकन ने पूछा, एरिस्ट्रोकेट का क्या मतलब है, क्या वो एस्ट्रोनॉट है नहीं, नहीं वो एरिस्ट्रोकेट है। अंग्रेज को बहुत आश्चर्य हुआ कि कोई मनुष्य ऐसा भी हो सकता है जिसे पता न हो कि एरिस्ट्रोकेट क्या होता है। अरे, आपको ये नहीं पता कि एरिस्ट्रोकेट क्या होता है? एरिस्ट्रोकेट का मतलब है कि उसे कोई काम नहीं करना होता। वो किसी भी जगह, सबसे अच्छे स्थान पर, अच्छी स्थिति में होता है।

वो चाहे कहीं भी जाए, उसे एकदम आगे रहने को मिलता है और वो कुछ नहीं करता। वो बस दूसरों के जोर पर मजा करता है, अंग्रेज ने कहा, अच्छा वो, उसे हम अमरीका में होबो कहते हैं। तो ये होबो है, बेकार आदमी जो कोई काम नहीं करता। अगर आप होबो नहीं हैं, तो किसी न किसी रूप में आप नेता हैं, हैं कि नहीं? जब आप समझ लेते हैं कि आप नेता हैं तो इसका मतलब ये है कि या तो आपने अपनी खुद की नियति को अपने हाथों में ले रखा है या फिर आपने कुछ और लोगों की नियति को अपने हाथों में लिया है। ये एक खास जिम्मेदारी है। जब आप एक नेता बन जाते हैं, तो आपके पास कोई विशेषाधिकार नहीं होता। आपको ये बात समझनी चाहिए। वे सब विशेषाधिकार वाले लोग हैं, क्योंकि उनके पास चुनने के लिए विकल्प है, आपके पास ऐसा नहीं है। अगर आप अपनी कामकाज की जगह पर नेता बनना चाहते हैं, तो सोचिए ये वो जगह है जहां हर दिन, घंटों के हिसाब से आप अपने जीवन का मुख्य भाग बिताते हैं। किसी और जगह की तुलना में, आप शायद अपने आफिस में ज्यादा समय बिताते हैं, हैं कि नहीं? जब ऐसा है तो  ये महत्त्वपूर्ण नहीं है कि हम इसको एक सुंदर अनुभव बनाएं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App