IPL 2021 : कोरोना से थमा आईपीएल, री-शेड्यूल किए जा सकते हैं बचे हुए मुकाबले

By: May 5th, 2021 12:07 am

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने इस सीजन के 29 मैचों के बाद रोका टूर्नामेंट, री-शेड्यूल किए जा सकते हैं बचे हुए मुकाबले

केकेआर के दो खिलाडिय़ों, चेन्नई के तीन सपोर्ट स्टाफ के बाद हैदराबाद के ऋद्धिमान साहा व दिल्ली के अमित मिश्रा भी संक्रमित

दिव्य हिमाचल ब्यूरो— नई दिल्ली

कोरोना संक्रमण के चलते आईपीएल का 14वां सीजन फिलहाल टाल दिया गया है। टूर्नामेंटों के 29 मैचों के बाद बीसीसीआई के वाइस प्रेजिडेंट राजीव शुक्ला ने मंगलवार दोपहर करीब 1:15 बजे इस बात की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि फिलहाल टूर्नामेंट को सस्पेंड किया गया है। हम देखेंगे कि इसे आगे पूरा कराया जा सकता है, या नहीं। इस बयान से जाहिर है कि आईपीएल के बचे हुए 31 मैच री-शेड्यूल किए जा सकते हैं। दो दिन में कई खिलाडिय़ों के पॉजिटिव आने के बाद ये फैसला लिया गया है। दो दिन में तीन टीमों के चार खिलाड़ी, एक कोच और दो अन्य स्टाफ के कोरोना संक्रमित होने के बाद बीसीसीआई ने यह फैसला लिया। सोमवार को केकेआर के वरुण चक्रवर्ती और संदीप वॉरियर पॉजिटिव आए थे। साथ ही सीएसके के बॉलिंग कोच लक्ष्मीपति बालाजी और दो अन्य स्टाफ भी संक्रमित हुए थे। मंगलवार को सनराइजर्स हैदराबाद के रिद्धिमान साहा और दिल्ली कैपिटल्स के अमित मिश्रा भी पॉजिटिव निकल गए।

टूर्नामेंट स्थगित होने के बाद बोर्ड ने यह स्पष्ट कर दिया है कि उसके लिए खिलाडिय़ों और स्टाफ की सुरक्षा सर्वोपरि है। बोर्ड ने कहा कि बीसीसीआई खिलाडिय़ों की सुरक्षित वापसी सुनिश्चित करने के लिए अपनी तरफ से हर तरह के प्रयास करेगा। आईपीएल में इंग्लैंड, आस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड सहित कई अन्य देशों के खिलाड़ी हिस्सा लिए हैं। बीसीसीआई ने कहा, यह मुश्किल समय है, विशेषकर भारत में और हमने कुछ सकारात्मकता और खुशी लाने की कोशिश की, लेकिन अब जरूरी है कि टूर्नामेंट निलंबित किया जाए और हर कोई इस मुश्किल दौर में वापस अपने परिवार और प्रियजनों के पास चला जाए। बीसीसीआई खिलाडिय़ों, सहयोगी स्टाफ और आईपीएल के आयोजन में शामिल अन्य भागीदारों की सुरक्षा से समझौता नहीं करना चाहता।

टूर्नामेंट रद्द हुआ,तो बीसीसीआई को 2000 करोड़ रुपए का नुकसान

एजेंसियां— मुंबई

आईपीएल 2021 सीजन में बीते दो दिन में चार खिलाडिय़ों और दो कोचिंग स्टाफ के कोरोना संक्रमित होने के बाद लीग को कुछ दिन के लिए टाल दिया गया है। इसे आगे कब कराना है, इस पर फैसला अभी नहीं किया गया है। ऐसे में अगर देश में हालात सामान्य नहीं हुए और अगर आईपीएल रद्द होता है, तो बोर्ड को करीब 2000 करोड़ का नुकसान होगा। साथ ही इस साल भारत की मेजबानी में होने वाले टी-20 वल्र्ड कप पर भी खतरा मंडराने लगेगा। भारत से मेजबानी छीनी जा सकती है। इससे भी बीसीआई को करोड़ों का नुकसान होगा। आईपीएल से बीसीसीआई रेवेन्यू में बहुत फायदा हुआ है। इसका नतीजा यह हुआ कि इससे सरकार को समय पर टैक्स मिल रहा है। बीसीसीआई ने 2007-08 के बाद से 3500 करोड़ रुपए टैक्स के रूप में दिए हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, वल्र्ड क्रिकेट की इकोनॉमी लगभग 15 हजार करोड़ रुपए की है। इसमें पांच हजार करोड़ रुपए आईपीएल से आता है। यही कारण है कि बीसीसीआई को आईपीएल के आयोजन के दौरान दुनिया के अन्य बोर्ड का भी सहयोग मिल रहा है।

आस्टे्रलियाई खिलाड़ी मालदीव पलायन को तैयार

नई दिल्ली। बायो-बबल में कोरोना विस्फोट होने पर आईपीएल के अनिश्चितकालीन के लिए स्थगित होने के बाद आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी, कोच और सपोर्ट स्टाफ ने मालदीव जाने की तैयारी में हैं। भारत में कोरोना महामारी के प्रकोप को देखते हुए आस्ट्रेलिया की ओर से भारत पर लगे यात्रा प्रतिबंध के चलते आस्ट्रेलियाई खिलाडिय़ों ने फिलहाल इसे अस्थायी विकल्प के तौर पर चुना है। आईपीएल बायो-बबल में लगभग 40 ऑस्ट्रेलियन शामिल हैं।

क्वारंटाइन में जाएं दिल्ली कैपिटल्स के प्लेयर्ज-सपोर्ट स्टाफ

अहमदाबाद। बीसीसीआई ने दिल्ली कैपिटल्स के सभी खिलाडिय़ों और सपोर्ट स्टाफ को क्वारंटाइन में जाने के लिए कहा है। बीसीसीआई ने दिल्ली कैपिटल्स के लेग स्पिनर अमित मिश्रा के कोरोना संक्रमित होने और 29 अप्रैल को दिल्ली के कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के खिलाफ खेले गए मुकाबले के मद्देनजर यह निर्देश दिया है, क्योंकि केकेआर के दो खिलाड़ी वरुण चक्रवर्ती और संदीप वारियर कोरोना से संक्रमित पाए गए थे। दिल्ली की टीम फिलहाल अहमदाबाद में है। दिल्ली कैपिटल्स के अधिकारी ने कहा, हमने अपना आखिरी मुकाबला केकेआर के खिलाफ खेला था, इसलिए हमें क्वारंटीन में जाने की सलाह दी गई है और हम सभी अपने-अपने कमरों में आईसोलेशन में हैं, हालांकि अभी हमें यह नहीं पता है कि क्वारंटाइन की अवधि क्या होगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App