पांच महीने से एंबुलेंस सेवा को तरस रहे कुपवी वासी

By: May 7th, 2021 12:18 am

सुरेश सूद-नेरवा/चौपाल
जिला शिमला की दूरदराज और पिछड़ी तहसील कुपवी में एंबुलेंस सेवा न होने से जहां लोगों की जेबें खूब ढीली हो रही हैं। कई लोगों की जान भी जा चुकी है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कुपवी में सेवाएं दे रही 108 एंबुलेंस बीते पांच माह से खराब और खटारा हालत में खड़ी है। यह 108 एंबुलेंस बीते दिसंबर माह में खराब हो गई थी और उसके बाद खटारा हालत में अस्पताल परिसर में खड़ी खड़ी धूल फांक रही है। कोरोना जैसी वैश्विक महामारी के दौर में भी तहसील कुपवी की 14 पंचायतों के लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं देने वाला तहसील का यह सबसे बड़ा अस्पताल बिना एंबुलेंस के चल रहा है। एंबुलेंस न होने के कारण क्षेत्र की जनता को परेशानियों से जूझना पड़ रहा है। सबसे अधिक परेशानी गरीब तबके के लोगों को उठानी पड़ रही है। एंबुलेंस के अभाव में गरीब लोगों को मरीज टैक्सियों में अस्पतालों तक पहुंचाने पड़ रहे हैं, जिसके लिए कई बार लोगों को कर्जा तक लेना पड़ जाता है।

आपात स्थिति में नेरवा या साथ लगते जिला सिरमौर के हरिपुरधार या रोनहाट से एंबुलेंस मंगवानी पड़ती है। इन क्षेत्रों से एंबुलेंस के कुपवी पहुंचने में घंटों लंबा समय लग जाता है, ऐसे में समय पर एंबुलेंस न मिलने के कारण कई लोगों की जान भी जा चुकी है। क्षेत्र की अग्रणी संस्था शार्प के सचिव लोकिंद्र चौहान ने बताया कि कुपवी की जनता व शार्प संस्था पिछले एक वर्ष से मुख्यमंत्री कार्यालय से लेकर स्वास्थ्य सचिव हिमाचल प्रदेश सरकार, मुख्य चिकित्सा अधिकारी शिमला सहित खंड चिकित्सा अधिकारी के समक्ष इस समस्या को उठा चुकी है, परंतु किसी ने उनकी समस्या पर गौर करने की जहमत ही नहीं उठाई। लोकिंद्र चौहान ने बताया कि कुपवी की जनता ने अनेक बार इस मसले को स्थानीय विधायक बलबीर सिंह वर्मा के समक्ष भी उठाया परंतु उनसे भी लोगों को महज कोरे आश्वासनों के सिवाए कुछ भी हासिल नहीं हुआ और न ही उन्होंने भी इस समस्या को सुलझाने में कोई रूचि दिखाई। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष विधायक ने कुपवी की जनता को तीन महीने के भीतर नई एंबुलेंस भेजने का आश्वासन दिया था।

परंतु एक वर्ष से अधिक समय बीत जाने के बाद भी यह मात्र कोरा आश्वासन ही सिद्ध हुआ। क्षेत्र की जनता की एंबुलेंस की समस्या हल नहीं हो पाई। उन्होंने कहा कि इस समस्या को हल न कर पाना अपने आप में चुने हुए जनप्रतिनिधियों की जनता के प्रति संवेदनाओं और उनकी कार्यप्रणाली पर सवालिया निशान खड़े करता है। लोकेंद्र ने बताया कि कोरोना काल में एंबुलेंस न होने के कारण क्षेत्र की जनता की परेशानियां कई गुना बढ़ गई हैं। कुपवी की चौदह पंचायतों के लोगों एवं शार्प संस्था के महा सचिव लोकिंद्र चौहान ने मुख्यमंत्री से गुहार लगाईं है कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कुपवी में एंबुलेंस सेवा शीघ्रातिशीघ्र मुहैय्या करवाई जाए, ताकि तहसील कुपवी की गरीब जनता को इसका लाभ मिल सके। इस विषय में 108 सेवाएं प्रदान करने वाली जीवीके एमरी कंपनी के जान संपर्क अधिकारी अभिषेक कुमार से बात करने पर उन्होंने बताया कि कुपवी में तैनात एंबुलेंस की माइलेज पूरी हो चुकी है। इसको कंडम घोषित कर खड़ा कर दिया गया है एवं सरकार को इस बारे सूचित किया जा चुका है। सरकार द्वारा जैसे ही नई एंबुलेंस उपलब्ध करवाई जाएगी, कुपवी में एंबुलेंस सेवा शुरू कर दी जाएगी। (एचडीएम)


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App