एसएएस नगर में बड़े घपले का पर्दाफाश, जमीन के राजस्व रिकार्ड में हेराफेरी पर भू-माफिया पर कसा शिकंजा

By: May 10th, 2021 12:06 am

चंडीगढ़ में विजिलेंस ब्यूरो ने बेशकीमती जमीन के राजस्व रिकार्ड में हेराफेरी पर भू-माफिया पर कसा शिकंजा

चंडीगढ़ – पंजाब विजिलेंंस ब्यूरो ने चंडीगढ़ के साथ लगते एसएएस नगर जिले के गांवों की बेशकीमती जमीन पर लैंड माफिया के द्वारा राजस्व अधिकारियों के साथ मिलीभगत के द्वारा राजस्व रिकार्ड में हेराफेरी करके कब्जा करने या लाभ कमाने के लिए किए बड़े घपले का पर्दाफाश किया है। इस संबंधी चार राजस्व अधिकारियों समेत सात प्राइवेट व्यक्तियों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज करके चार दोषियों इकबाल सिंह पटवारी समेत प्राइवेट व्यक्तियों में से रवींद्र सिंह, परमजीत सिंह और हंसराज को गिरफ्तार करके तीन दिनों का पुलिस रिमांड ले लिया गया है, जबकि बाकी दोषियों की तलाश जारी है। इस संबंधी जानकारी देते हुए विजिलेंस ब्यूरो के मुख्य डायरेक्टर-कम-डीजीपी बीके उप्पल ने बताया कि प्रापर्टी डीलरों और भू-माफियों के साथ जुड़े कुछ व्यक्तियों ने गांव माजरियां, सब तहसील माजरी, जिला एसएएस नगर की जमीन के तक्सीम के इंतकाल मौके पर राजस्व अधिकारी के साथ मिलीभगत के द्वारा राजस्व रिकार्ड में हेराफेरी करके खेवट नंबर में मल्कीयत तबदील की गई और गलत मुखत्यारनामों के द्वारा आम लोग के नाम और तबदील कर दी गई, जिससे बड़ा लाभ कमा जा सके।

उन्होंने बताया कि इससे पहले भी नवंबर 2020 में विजिलेंंस ब्यूरो ने इसी इलाके में स्थित गांव करोरां की बेशकीमती जमीन को ऐसी मिलीभगत के द्वारा मल्कीयत तबदील करके आगे बेचे जाने का पर्दाफाश किया था। अन्य विवरण देते हुये उन्होंने बताया कि गांव माजरियां के राजस्व रिकार्ड की जांच के बाद भ्रष्टाचार रोकथाम कानून की धारा 7ए और आईपीसी की धाराओं 409, 420, 465, 467, 468, 471, 477, 201, 120-बी के अंतर्गत थाना विजिलेंस ब्यूरो, उडन दस्ता-1, पंजाब में मुकदमा दर्ज किया गया है, जिनमें दोषियों के तौर पर वरिंदरपाल सिंह धूत नायब तहसीलदार, रुपिंदर सिंह मणकू ज्वाइंट सब-रजिस्ट्रार, दौलत राम और इकबाल सिंह (दोनों राजस्व पटवारी) श्याम लाल और हंस राज दोनों वासी गांव माजरियां (पत्ती गूड़ा) जिला एसएएस नगर, रब्बी सिंह वासी गांव करोरांए जिला एसण्एण्एसण् नगरए धर्म पाल निवासी अमलोह जिला फहेतगढ़ साहिब, सुच्चा राम वासी गांव कैम्बाला, यूटी चंडीगढ़, परमजीत सिंह वासी गांव हरदासपुरा, जिला पटियाला, रवींद्र सिंह गाँव सौढा जिला फतेहगड़ साहिब शामिल हैं।

बीके उप्पल ने बताया कि जांच के दौरान सामने आया कि गांव माजरियां हसबसत नंबर 343 के राजस्व रिकार्ड की जमाबंदी साल 1983-1984 में गांव माजरियां के कुल क्षेत्रफल में से तकरीबन 29,000 कनाल जमीन शामलात दिखाई गई थी। साल 1991 में यह जमीन चकबंदी अफसर के हुक्मों अनुसार इंतकाल नंबर 2026 तारीख 07ण्05ण्1991 के द्वारा इसकी मल्कीयत आम लोगों के नाम पर तबदील की गई। इस जमीन में से 7113 कनाल क्षेत्रफल की तक्सीम इंतकाल नंबर 3159, तारीख 21-05-2004 के द्वारा किया जाना पाया गया है। जांच के दौरान पाया गया है कि उक्त तक्सीम के इंतकाल नंबर 3159 में छेड़छाड़ करके 14 व्यक्तियों के नाम फर्जी दर्ज किये और उनके नामों पर तकरीबन 558 एकड़ जमीन लगाई गई है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App