कालेजों में नए सत्र के लिए प्रोस्पेक्टस तैयार

By: May 5th, 2021 12:45 am

प्रतिमा चौहान — शिमला
राजधानी शिमला के कालेजों में दाखिले को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं। कोविड में एक ओर जहां अभी फाइनल परीक्षाएं भी यूजी छात्रों की नहीं हुई हैं, तो दूसरी ओर कालेज प्रशासन दाखिले को लेकर तैयारियां कर रहा है। शिमला का सबसे बड़ा राजकीय कन्या महाविद्यालय के शिक्षक व गैर शिक्षक घर से ऑनलाइन प्रोस्पेक्टस तैयार कर रहे हैं ताकि अगर दाखिले को लेकर राज्य सरकार अुनमति दे, तो एकदम छात्रों को सुविधा मिल सके। इसके अलावा कोटशेरा व संजौली कालेज में भी यूजी छात्रों के दाखिले के लिए प्रोस्पेक्टस तैयार करना शुरू हो गया है। इसके लिए सभी कालेजों ने एक कमेटी का गठन किया है। बता दें कि कालेजों में फस्र्ट ईयर के छात्रों को दाखिले से पहले प्रोस्पेक्टस दिया जाता है। इस प्रोस्पेक्टस के माध्यम से छात्र यह देखते है कि उन्हें रूसा के तहत कौन का विषय रखना है। वहीं, प्रोस्पेक्टस पर छात्रों को कॉलेज स्टाफ व अन्य नियमों के बारे में भी जानकारी दी जाती है। यही वजह है कि शिमला के कॉलेजों ने छात्रों के आने के इंतजार में अभी से ही प्रोस्पेक्टस बनाने शुरू कर दिए हैं। बता दें कि हर साल जून में नए सत्र के लिए दाखिले का प्रोसेस शुरू हो जाता था।

वहीं, छात्र दूर दर से दाखिले के लिए पहुंच पाते थे, लेकिन इस बार कोविड की वजह से छात्रों की पढ़ाई बूरी तरह से प्रभावित हो गई है। वहीं, मजबूरन सरकार व शिक्षा विभाग भी छात्रों की शिक्षा को लेकर कोई फैसला नहीं ले पा रहे है। हांलाकि हर साल जून माह में नए सत्र के लिए दाखिले शुरू हो जाते थे। इस बार अभी तक यूजी छात्रों की व फस्र्ट व सेकेंड ईयर की फाइनल परीक्षाएं भी नहीं आई हैं। बता दे कि शिमला के कॉलेजों में पढऩे के लिए राज्य भर से छात्र आते थे। इसमें आरकेएमवी व संजौली कॉलेज पहली पंसद युवाओं की रहती है। अब जब कोरोना की वजह से कालेज छात्रों के लिए नहीं खुले है, तो दूसरी और शहर के बड़े-बड़े कॉलेजों के कैंपस भी विरान ही नजर आते है। हांलाकि यूजी फस्र्ट व सैंकर्ड ईयर के छात्रों को प्रोमोट करने की तैयारी सरकार ने कर दी है। अब कालेज प्रिसींपल भी इसका इंतजार कर रहे हैं कि सरकार फस्र्ट व सैंकेड ईयर केे छात्रों को प्रोमोट करे, ताकि नए तरिके से छात्रों को पढ़ाया जा सके। हर साल इन दिनों दाखिले को लेकर कॉलेजों में प्रक्रियाएं शुरू हो जाती थी। कोविड के चलते स्कूल कालेजों को खोलने पर सरकार का कोई प्लान नहीं है। (एचडीएम)

छात्र अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करें
आरकेएमवी की प्रिसिंपल नवेंदु शर्मा का कहना है कि सभी छात्र अपनी पढ़ाई पर फोकस रखे। इसके साथ ही जिन छात्रों की परीक्षा अभी नहीं हुई है, वो अपनी परीक्षाओं को लेकर तैयारियों को जारी रखे। बता दें कि अब कॉलेजों में पढऩे वाले छात्रों की राज्यपाल के आदेशानुसार जिला प्रशासन का कोविड को लेकर सहयोग देना होगा। युवा टीकाकरण और मास्क के उपयोग अभियान के प्रति लोगों को जागरूक करने और कोविड से बचाव से संबंधित अन्य जानकारी साझा करने में महत्वपूर्ण भूमिका कॉलेज छात्रों को निभानी होगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App