निजी अस्पताल भी लगाएं ऑक्सीजन प्लांट, विज के निर्देश, तीसरी वेव से लडऩे को तैयारी शुरू

By: May 7th, 2021 12:07 am

हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के निर्देश, तीसरी वेव से लडऩे को तैयारी शुरू

चंडीगढ़, 7 मई (संजय अरोड़ा)

जहां देशभर में ऑक्सीजन की कमी होने के कारण कोरोना मरीजों को दिक्कतों को सामना करना पड़ रहा है तो वहीं दूसरी तरफ हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने ऑक्सीजन जेनरेट करने में आत्मनिर्भर बनाने के प्रयास आरंभ कर दिए हैं। अनिल विज ने बताया कि हरियाणा में केंद्र की मदद से 60 नए ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट लगाए जा रहे हैं और इसके लिए बाकायदा नेशनल हाई-वे अथॉरिटी ऑफ इंडिया को सिविल काम देखने के लिए आदेश जारी कर दिए हैं, ताकि जल्द से जल्द इन ऑक्सीजन प्लांटों को भी शुरू किया जा सके।

वहीं डीआरडीओ व हाईट्स कंपनी को भी आदेश कर दिए गए हैं कि वे बिना किसी देरी के ऑक्सीजन प्लांट लगाएं। वहीं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने साफ कर दिया है कि प्राइवेट अस्पतालों को भी ऑक्सीजन प्लांट लगाने के आदेश जारी कर दिए गए हैं, ताकि हरियाणा को ऑक्सीजन के मामले में पूरी तरह से आत्मनिर्भर बनाया जा सके। स्वास्थ्य मंत्री ने स्पष्ट किया कि जो प्राइवेट अस्पताल ऑक्सीजन सिलेंडर नहीं लगाएगा, उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। कोरोना की तीसरी वेव को लेकर तैयारियों पर गृहमंत्री अनिल विज ने कहा कि आईआईटी कानपुर ने जो कहा है कि 15 मई तक हरियाणा में पीक आएगा और आज हमारे जो एक्टिव मरीज 1 लाख 10 हजार हैं, वे 15 मई तक डेढ़ लाख हो जाएंगे, उसको सामने रखकर हम तैयारी कर रहे हैं। विज ने कहा कि हम बेड की व्यवस्था कर रहे हैं, अतिरिक्त अस्पताल खोल रहे हैं।

हमारी पूरी टीम पूरीसक्रियता के साथ लगी हुई है, ताकि हम हर चैलेंज को स्वीकार कर सकें। गुरुग्राम में सरकार द्वारा दाम तय किऐ जाने के बाद एंबुलेंस चालकों की हड़ताल को लेकर अनिल विज ने स्पष्ट किया कि कोई भी रेट ज्यादा चार्ज करेगा, इस आपदा के समय में मुनाफाखोरी करेगा उसके लिए हमने एक हेल्प लाइन बना दी है, जिसकी निगरानी खुद डीजीपी करेंगे। विज ने कहा कि 18001801314 नंबर पर कोई भी फोन करके सूचना दे सकता है और उसकी पहचान गुप्त रखी जाएगी। आरजेडी नेता अजीत सिंह के निधन पर दुख व्यक्त करते हुए अनिल विज ने कहा कि ये जो महामारी है, इसमें बहुत सारे लोग चले गए, उनका भी दुख है और अजीत सिंह एक कद्दावर नेता थे, उनके निधन का भी बहुत दुख है।

एक्सपर्ट बताएंगे कौन सी दवाई खाएं

हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने बताया कि कोरोना में आयुर्वेदिक दवाइयों का भी बहुत बड़ा रोल है। बहुत कारगर भी हैं, लेकिन लोगों को पता नहीं है कि किस समय कौन सी दवाई लेनी है। इसलिए हमने टेलीमेडिसिन सर्विसेज शुरू की हैं जो आज से शुरू हो जाएंगी। विज ने बताया कि रोज सुबह 8 बजे से लेकर रात 10 बजे तक 1075 पर फोन करने पर एक्सपर्ट डॉक्टरों की टीम लोगों को बताएगी कि कौन से लक्षण के साथ कौन सी दवाई लेनी है और इससे लोगों को बहुत फायदा होगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App