आज से नए सत्र की पढ़ाई, नए सेशन की शुरुआत के साथ ही ऑनलाइन पोर्टल पर डाला स्टडी मैटीरियल

By: May 18th, 2021 12:06 am

नए सेशन की शुरुआत के साथ ही ऑनलाइन पोर्टल पर शिक्षा विभाग ने डाला स्टडी मैटीरियल

सिटी रिपोर्टर — शिमला

प्रदेश के सरकारी स्कूलों में मंगलवार से छात्र नए सत्र की पढ़ाई करेंगे। यानी कि जिस कक्षा में प्रोमोट हुए थे, उसका नया सिलेबस ऑनलाइन छात्र पढ़ेंगे। हर घर पाठशाला के माध्यम से छात्रों को स्टडी मैटीरियल भेजा जाएगा। शिक्षा विभाग ने सभी शिक्षकों को आदेश जारी कर दिए हैं। वहीं कहा है कि अब रोजाना नए सिलेबस पढ़ाने की शुरुआत शिक्षक करें। इसके लिए शिक्षकों को छात्रों को ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों तरह का स्टडी मैटीरियल छात्रों तक पहुंचाना होगा। फिलहाल लंबे इंतजार के बाद सरकारी स्कूलों में प्रोमोट हुए पहली से आठवीं और 9वीं से 12 तक के छात्र मंगलवार से नई कक्षाओं का सिलेबस पढ़ेंगे। इससे पहले अप्रैल से शुरू हुए सेशन में बच्चों को पिछली कक्षाओं का ही सिलेबस पढ़ाया जा रहा था।

ऐसा इसलिए, क्योंकि पिछली कक्षा में बच्चों ने ऑनलाइन पढ़ाई ही की। ऐसे में छात्रों के लर्निंग लॉस को पूरा करने के लिए 30 दिन पिछली कक्षाओं का ही सिलेबस पढ़ाया गया था, लेकिन अब मंगलवार से नई कक्षा का सिलेबस पढ़ाया जाएगा। गौर रहे कि समग्र शिक्षा अभियान एसएसए ने सेकेंडरी और सीनियर सेकेंडरी कक्षाओं के छात्रों के लिए रैमेडियल कार्यक्रम तैयार किया था। यह कार्यक्रम 19 अप्रैल से शुरू होकर 17 मई तक आयोजित किया गया था। हर घर पाठशाला कार्यक्रम के तहत बच्चों की रैमेडियल कक्षाएं लगाकर विभिन्न तरहों की गतिविधियों का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के तहत अब 19 मई को बेसलाइन टेस्ट का आयोजन किया जाएगा। एसएसए के स्टेट रिसोर्स ग्रुप ने इसके लिए प्रश्नावली तैयार कर दी है। पिछली कक्षा के आधार पर ही यह टेस्ट होगा। इसमें बच्चों का मूल्यांकन किया जाएगा कि उनमें क्या खामियां हैं। ऑनलाइन से जो साल भर उन्होंने पढ़ाई की है, उसमें क्या खामियां हैं, उन विषयों पर ज्यादा फोकस किया जाएगा।

रीडिंग और राइटिंग पर असर

शिक्षकों के अनुसार कोरोना काल के दौरान बच्चों को ऑनलाइन माध्यम से पढ़ाया गया। इससे रीडिंग और राइटिंग लिखने और पढ़ने में काफी नुकसान हुआ है। बच्चों का आत्मविश्वास भी कम हुआ है। इस कार्यक्रम के माध्यम से बच्चों के आत्मविश्वास को भी बढ़ाना है। नौवीं से दसवीं में और 11वीं से 12वीं में प्रोमोट हुए छात्रों पर ज्यादा ध्यान दिया जाएगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App