शिमला में वैक्सीन…28 सेंटर, 2794 टीके

By: May 17th, 2021 12:21 am

शिमला में सुबह साढ़े नौ बजे से शुरू हो जाएगा वैक्सीनेशन अभियान, सप्ताह में दो दिन ही होगी वैक्सीनेशन

खेमराज शर्मा-शिमला
शिमला में पहले दिन 18 से 44 साल के 2794 लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके लिए शिमला में 28 सेंटर तैयार किए गए हैं। सुबह साढ़े नौ बजे के बाद से ही वैक्सीन लगाने का कार्य शुरू हो जाएगा। शिमला जिला को 18 से 44 साल के लोगों को टीका लगाने के लिए 13690 वैक्सीन की डोज मिली है।

सप्ताह में दो दिन ही वैक्सीनेशन का कार्यक्रम किया जाएगा। ऐसे में शिमला में एक सप्ताह में 5588 लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। गौरतलब है कि शिमला के हर एक सेंटर में 100 स्लोट्र्स रखे गए हैं। ऐसे में एक सेंटर में केवल 100 को ही वैक्सीन लगाई जाएगी। ऐसे में जैसे ही पोर्टल खुलता है उसके बाद जब स्लोट्र्स बुक हो जाएगा तो उसी समय उस सेंटर में रजिस्ट्रेशन बंद हो जाएगी। उल्लेखनीय है कि बिना पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के किसी को भी वैैक्सीन नहीं लगाई जाएगी। वहीं पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कभी भी किया जा सकता है। लेकिन सेंटर वैक्सीनेशन की डेट से दो दिन पहले ही बुक हो सकेगा। शिमला में लगातार 45 साल से ज्यादा लोगों को वैक्सीन का अभियान पहले की तरह जारी रहेगा। इसमें किसी तरह की कमी नहीं आएगी, न ही वैक्सीन की कमी की वजह से ये कार्यक्रम रुकेगा। (एचडीएम)

18 से 44 वर्ष के लिए बनाए ये 28 केंद्र
आईजीएमसी का डेंटल कालेज, दीनदयाल अस्पताल, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कसुम्पटी के तहत वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कोविड केंद्र कसुम्पटी, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जाखू के तहत टॉउन हाल, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र विकासनगर, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र न्यू शिमला, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र अन्नाडेल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मशोबरा, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र शोघी, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र धामी, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र टुटू, नागरिक अस्पताल नेरवा, चौपाल, जुब्बल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कोटखाई, नागरिक अस्पताल कोटगढ़, कुमारसैन, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र टिक्कर, नागरिक अस्पताल रोहड़ू, सुन्नी, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मतियाना, नागरिक अस्पताल ठियोग, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जांगला, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चिढग़ांव, नागरिक अस्पताल सराहन, एमजीएमएससी खनेरी रामपुर, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र देलथ में स्थापित कोविड वैक्सीनेशन केंद्र शामिल हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App