नालियों में कूड़ा फेंका, तो चालान

By: Jun 12th, 2021 12:22 am

दुकानों के बाहर कूड़ा डालने वालों को चेताया, स्वच्छता के लिए नगर परिषद की मुहिम तेज

कार्यालय संवाददाता-नालागढ़
शहर में दुकानदारों द्वारा सड़कों व नालियों में कूड़ा फेंकने पर अब परिषद ने इन पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। नगर परिषद के सफाई कर्मचारियों द्वारा शहर का कूड़ा -कचरा साफ करने के बाद कई दुकानदार शहर की सड़कों व नालियों पर कूड़ा कचरा फेंक देते हैं, जिससे शहर में गंदगी का आलम बन जाता है। ऐसे में परिषद ने पहले ही ऐसे दुकानदारों को कड़ी चेतावनी जारी कर दी थी, लेकिन जब दुकानदार नहीं माने तो परिषद ने अब इनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करनी शुरू कर दी है।

ऐसे दुकानदारों के चालान काटने आरंभ कर दिए हैं। नगर परिषद के सेनेटरी इंस्पेक्टर हेमराज की अगुवाई वाली टीम ने ऐसा ही एक चालान शहर में एक सब्जी विक्रेता का किया है, जो परिषद के सफाई कर्मियों द्वारा सफाई करने के बाद उसके द्वारा गली -सड़ी सब्जी सड़क व नाली में डाली गई थी। जानकारी के अनुसार शहर में अब जिस भी दुकानदार ने परिषद के सफाई कर्मियों द्वारा की गई सफाई के बाद सड़कों व नालियों में कूड़ा डाला तो उसके खिलाफ कार्रवाई होना तय है और बाकायदा उसका चालान काटा जाएगा। नगर परिषद द्वारा शहर को स्वच्छ बनाने के लिए जहां व्यापक स्तर पर सफाई अभियान छेड़ा हुआ है, वहीं परिषद के सफाई कर्मचारी भी नित्य प्रतिदिन शहर की सफाई का कार्य कर रहे है। घर-घर से कूड़ा उठाने के अलावा शहर की सफाई को दुरूस्त बनाया जाता है । लेकिन कई दुकानदार सफाई कर्मचारियों द्वारा स्वच्छता कार्य करने के बाद भी शहर की सड़कों व नालियों पर कूड़ा -कर्कट डाल देते हंै, जिससे शहर की सफाई व्यवस्था बेहाल हो जाती है। वहीं नालियों में कूड़ा -कचरा जाने से इससे निकलने वाली दुर्गंध भी लोगों को परेशान करती है। नगर परिषद ने ऐसे दुकानदारों के चालान काटने शुरू कर दिए हंै।

क्या कहते हैं कार्यकारी अधिकारी संजय तोमर
नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी संजय तोमर ने कहा कि सफाई कर्मियों द्वारा स्वच्छता कार्य करने के उपरांत जो भी दुकानदार कूड़ा- कचरा फेंकेते हुए पाए जाएंगे, उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी। उनके चालान काटे जाएंगे। दुकानदार अपने दुकानों का कूड़ा -कचरा कूड़ेदान में रखें और परिषद के सफाई कर्मचारियों को ही दें, ताकि शहर साफ सुथरा व स्वच्छ रहे। परिषद की स्वच्छता मुहिम भी सिरे चढ़ सके।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App