कालेज परीक्षाएं पहली जुलाई से, एचपीयू ने जारी की संभावित डेटशीट, 20 जून तक मांगी आपत्तियां

By: Jun 16th, 2021 12:08 am

एचपीयू ने जारी की संभावित डेटशीट, 20 जून तक मांगी आपत्तियां

सिटी रिपोर्टर — शिमला

कोविड के बीच मंगलवार को प्रदेश विश्वविद्यालय ने कालेज परीक्षाओं की संभावित डेटशीट जारी कर दी है। पहली जुलाई से कॉलेज एग्जाम शुरू हो जाएंगे। प्रदेश सरकार की मंजूरी के बाद हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने बीए, बीएससी, बीकॉम तृतीय वर्ष, शास्त्री तृतीय वर्ष, बीएचएम पहले, तीसरे और पांचवें सेमेस्टर, बीवॉक पहले, तीसरे और पांचवें सेमेस्टर, बीटैक पहले, तीसरे, पांचवें और सातवें समेस्टर की परीक्षाओं का शेड्यूल जारी कर दिया है। कालेजों में स्नातक व शास्त्री अंतिम वर्ष की वार्षिक परीक्षाएं पहली जुलाई से आरंभ होंगी। स्नातक अंतिम वर्ष की परीक्षाएं छह अगस्त तक और शास्त्री अंतिम वर्ष की परीक्षाएं 31 जुलाई तक चलेंगी। डेटशीट में कोई परीक्षा क्लैश हो रही होगी, तो 20 जून तक आपत्ति दर्ज करवा सकते हैं। आपत्तियों पर गौर करने के बाद 21 जून को फाइनल डेटशीट जारी कर दी जाएगी। इसके अलावा बीएचएम प्रथम, तृतीय व 5वें सेमेस्टर (रेगुलर/रि-अपेयर) की परीक्षाओं की डेटशीट जारी कर दी गई है। यह परीक्षाएं पहली जुलाई से शुरू होकर 22 जुलाई तक चलेंगी। इसके अलावा बी.वॉक. प्रथम, तृतीय व 5वें सेमेस्टर की डेटशीट के तहत परीक्षाएं पहली से सात जुलाई तक चलेंगी।

 बीटैक प्रथम सेमेस्टर की परीक्षाएं पहली से 13 जुलाई तक के बीच चलेंगी। इसके अलावा बीटेक तृतीय सेमेस्टर की परीक्षाएं दो से 15 जुलाई तक, पांचवें सेमेस्टर की परीक्षाएं पहली से 13 जुलाई तक और सातवें सेमेस्टर की परीक्षाएं दो से 14 जुलाई तक आयोजित होंगी। डेटशीट जारी करने के साथ ही विश्वविद्यालय ने कहा है कि कोरोना की स्थिति को देखते हुए डेटशीट में बदलाव भी किया जा सकता है, ऐसे में सभी विद्यार्थी व कालेज प्रधानाचार्य डेटशीट में अगर बदलाव होता है तो वे वेबसाइट पर नजर बनाए रखें और समय-समय पर डेटशीट को लेकर वेबसाइट से जानकारी प्राप्त करते रहें। परीक्षाओं की तिथियों पर छात्र 20 जून  तक अपनी आपत्ति सहायक सचिव को एचपीयू की ई-मेल पर पेपर का विषय व तिथि के साथ भेज सकते है। इस बारे में कालेज प्रधानाचार्यों को भी निर्देश दिए गए हैं कि वे डेटशीट में किसी तरह का बदलाव करवाना चाहते हैं, तो 20 जून से पहले इसकी जानकारी दी जाए।

शीतकालीन स्कूलों में विकेशन नहीं

शीतकालीन छुट्टियों वाले स्कूलों में अभी कोई अवकाश नहीं होगा। हालांकि बरसात के मौसम में छुट्टियां दी जा सकती हैं। फिलहाल विंटर स्कूलों में अवकाश को लेकर कोई प्लानिंग नहीं है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App