बद्दी में उद्योग में धमाका, चार कामगार झुलसे, बेसमेंट मेंं रखे रॉ मटीरियल में अचानक भड़की लपटों ने बरपाया कहर

By: Jun 15th, 2021 12:06 am

बेसमेंट मेंं रखे रॉ मटीरियल में अचानक भड़की लपटों ने बरपाया कहर, मजदूरों ने भाग कर बचाई जान

विपिन शर्मा- बद्दी (बीबीएन)

औद्योगिक क्षेत्र बद्दी के तहत सनसिटी मार्ग पर स्थित हरसोरिया हैल्थकेयर उद्योग में एक धमाके के बाद लगी भीषण आग में कच्चे व तैयार माल सहित करोड़ों की संपत्ति जलकर स्वाह हो गई। इस भीष्ण अग्रिकांड की चपेट में आकर चार कामगार भी झुलस गए। गंभीर रूप से झुलसे कामगारों को प्राथमिक उपचार के बाद पीजीआई रैफर कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि सोमवार दोपहर बाद उद्योग के बेसमेंट मेंं रखे रॉ मटीरियल में एक धमाके के बाद आग लग गई। घटना के समय उद्योग परिसर में 300 से ज्यादा कामगार काम कर रहे थे , जिन्होंने अफरा-तफरी के बीच किसी तरह भाग कर जान बचाई। दमकल केंद्र बद्दी, नालागढ़ व स्थानीय उद्योगों के 6 टेंडर आग पर काबू पाने में जुटे है, लेकिन देर शाम तक आग पर काबू नहीं पाया जा सका है। पुलिस ने उद्योग प्रबंधन के खिलाफ लापरवाही का मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है।

उक्त उद्योग में मेडिकल डिवाइस व सर्जिकल उपकरण कैनुला तथा नीडल सहित अन्य संबंधित उपकरणों का निर्माण किया जा रहा था। उद्योग में लगी आग इस कदर रौद्र रूप अख्तियार कर चुकी थी कि दमकल कर्मियों को इस पर काबू पाने में कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। इस आगजनी में कांगड़ा के पालमपुर के अजय कुमार (28), यूपी के शाहजहंापुर निवासी शिवांशु (21), यूपी निवासी राधे श्याम (21) और यूपी निवासी देवराज (44) बुरी तरह झुलस गए है, उन्हें तुरंत बद्दी स्थित निजी अस्पताल लाया गया, लेकिन हालत नाजुक होने की वजह से उन्हें प्राथमिक उपचार के उपरांत पीजीआई रैफर कर दिया गया। आगजनी में दो कामगार 90 फीसदी व दो कामगार 50 फीसदी झुलस गए।

तहसीलदार बद्दी व डीएसपी बद्दी ने घटना की सूचना मिलने के बाद घटनास्थल का रुख किया और बचाव कार्यों का जायजा लेते हुए आग लगने के कारणों की पड़ताल में जुट गए है। आग कंपनी के बेसमेंट स्थित उस सेक्शन में लगी जहां पर भारी मात्रा में प्लास्टिक दाना व आईपी पड़ा था। उद्योग परिसर चारों तरफ से बंद था, जिसके चलते अंदर काला धूंआ जमा हो गया और देखते ही देखते आग ने उद्योग के ऊपरी हिस्से को भी चपेट में ले लिया। काला व कैमिकल युक्त धूंआ उद्योग में जमा होने के कारण अंदर दमकल विभाग की टीमें कई घंटों तक अंदर प्रवेश नहीं कर पाईं, जिसके चलते आग पर काबू पाने को दमकल कर्मियों को खासी मशक्कत करनी पड़ी। घटना की सूचना मिलने के तुरंत बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने उद्योग के सिक्योरिटी गाड्र्स के सहयोग से कंपनी के सभी फ्लोर खाली करवाकर कामगारों को सुरक्षित बाहर निकाला।

कैसे लगी आग अभी पता नहीं

दमकल अधिकारी बद्दी कुलदीप ठाकुर ने कहा कि आग पर काबू पाने के लिए बद्दी और वर्धमान कंपनी से दो-दो वाहन, नालागढ़ से एक और टीवीएस कंपनीं कंपनी के फायर टेंडर जुटे है। उन्होंने बताया कि आग लगने के कारणों का पता नहीं चल पाया है। नुकसान का अनुमान आग बुझने के बाद ही लग पाएगा।

प्रबंधन पर लापरवाही का केस

डीएसपी बद्दी नवदीप सिंह ने बताया कि मेडिकल डिवाइस निर्माता उद्योग हरसोरिया हैल्थकेयर में एक धमाके बाद लगी आग में चार कामगार झुलस गए है, जिनका पीजीआई में उपचार चल रहा है। उद्योग प्रबंधन के खिलाफ लापरवाही का मुकदमा दर्ज किया गया है और आग लगने के कारणों की जांच की जा रही है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App