जिला में आज 72 रूट पर दौड़ेंगी एचआरटीसी की बसें

By: Jun 14th, 2021 12:21 am

निगम प्रबंधन ने वापस बुलाए चालक-परिचालक, सेनेटाइजेशन के बाद ही रवाना की जाएंगी बसें

सूरत पुंडीर – नाहन
हिमाचल प्रदेश सरकार के मंत्रिमंडल के निर्णय के बाद आखिरकार 10 मई के बाद सिरमौर जिला के नाहन स्थित एचआरटीसी डिपो ने भी निगम की बसों के पहियों को फिर से सड़कों पर दौड़ाने का निर्णय ले लिया है। सिरमौर जिला के नाहन स्थित एचआरटीसी नाहन डिपो प्रबंधन ने सोमवार से सिरमौर, शिमला व सोलन जिला की सड़कों पर फिर से एचआरटीसी की बसों को दौड़ाने की तमाम तैयारियां पूरी कर ली हैं। भले ही बसों की रवानगी संबंधित क्षेत्रों के बस अड्डे व बस स्टॉप से सवारियों की संख्या पर निर्भर करेंगी, परंतु प्रथम चरण में एचआरटीसी ने 72 रूट पर निगम की बसें दौड़ाने का प्रपोजल तैयार कर लिया है। जिला सिरमौर में एचआरटीसी के कुल 159 रूट हैं। इन रूट पर सवारियों की सुविधा के लिए एचआरटीसी नाहन डिपो के पास 124 बसें तथा 155 चालक बसों के संचालन के लिए मौजूद हैं। निगम के पास वर्तमान में 115 परिचालक सिरमौर जिला में बसों के संचालन के लिए मौजूद हैं। एचआरटीसी नाहन डिपो वर्तमान में चालक व परिचालकों की कमी से जूझ रहा है। चालक की संख्या भले ही रूट से केवल चार कम हैं, परंतु निगम के पास सिरमौर जिला में बस कंडक्टर की भारी कमी है। बावजूद इसके हिमाचल प्रदेश सरकार के निर्णय के बाद सोमवार से सिरमौर जिला की सड़कों पर एचआरटीसी की 72 बसें दौड़ेंगी। इसके लिए एचआरटीसी प्रबंधन ने पूरी तैयारियां कर ली हैं।

जो चालक व परिचालक पिछले करीब एक महीने से भी अधिक समय से घरों पर थे उन्हें वापस बुला लिया गया है तथा अधिकांश चालक-परिचालक ड्यूटी पर रिपोर्ट कर चुके हैं। ड्यूटी रोस्टर रविवार शाम को तैयार कर लिया गया है। इसके अलावा सिरमौर जिला के एचआरटीसी नाहन डिपो द्वारा जिन 72 रोड की लिस्ट तैयार की गई है उनमें अधिकांश रूट जिला के भीतर के हैं। कुछ रूट सिरमौर जिला से प्रदेश की राजधानी शिमला व सोलन के लिए सोमवार से संचालित किए जाएंगे। एचआरटीसी नाहन डिपो द्वारा प्रथम चरण में प्रदेश की राजधानी शिमला के लिए पांवटा साहिब व नाहन से चार बसें संचालित की जा रही हैं। दो बसें जिला सिरमौर से परमाणु के लिए, जबकि एक बस नाहन से चौपाल के लिए संचालित की जा रही है। इसके अलावा शेष रूट जिला सिरमौर के भीतर के हैं जो नाहन, पांवटा साहिब, शिलाई, रेणुकाजी, संगड़ाह, राजगढ़ व आसपास के क्षेत्रों को कवर करेंगे। बसों को संचालित करने के लिए पूरी व्यवस्था तैयार कर ली गई है तथा सभी बसों को सेनेटाइजेशन की प्रक्रिया पूरी करने के बाद रवाना किया जाएगा। समयसारिणी को लेकर भी फिलहाल पहले दिन असमंजस की स्थिति बनी रहेगी । क्योंकि निगम प्रबंधन ने निर्णय लिया है कि सवारियों की संख्या के हिसाब से बसों को अब रवाना किया जाएगा। (एचडीएम)

क्या कहते हैं अड्डा प्रभारी सुखराम ठाकुर
इस संबंध में एचआरटीसी नाहन डिपो के अड्डा प्रभारी सुखराम ठाकुर से जब बात की गई तो उन्होंने बताया कि सिरमौर जिला के कुल 159 रूट में से प्रथम चरण में 72 रूट पर बसें चलाने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि बसों के रूट निर्धारित कर लिए गए हैं। सुखराम ठाकुर ने बताया कि सभी चालक-परिचालकों को ड्यूटी पर बुला लिया गया है। उन्होंने कहा कि सवारियों की संख्या के हिसाब से बसों को संबंधित क्षेत्रों के बस स्टैंड या बस स्टॉप से रवाना किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सभी बसों के चालक-परिचालकों को कोरोना एसओपी के नियम के पालन के निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा बसों को बकायदा सेनेटाइजेशन की व्यवस्था पूरी करने के बाद रवाना किया जाएगा।

ज्यादातर बसें जिला में ही चलेंगी
सिरमौर जिला के एचआरटीसी नाहन डिपो द्वारा जिन 72 रोड की लिस्ट तैयार की गई है उनमें अधिकांश रूट जिला के भीतर के हैं। कुछ रूट सिरमौर जिला से प्रदेश की राजधानी शिमला व सोलन के लिए सोमवार से संचालित किए जाएंगे। शेष रूट जिला सिरमौर के भीतर के हैं। ये रूट नाहन, पांवटा साहिब, शिलाई, रेणुकाजी, संगड़ाह, राजगढ़ व आसपास के क्षेत्रों को कवर करेंगे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App