सैलानियों की पसंद अब लाहुल

By: Jun 28th, 2021 12:10 am

स्नो किट बेचने वालों के कारोबार में गिरावट, मनाली – सोलंगनाला में अब डेरा नहीं डाल रहे पर्र्र्र्यटक

गिरीश वर्मा- पतलीकूहल
अटल टनल रोहतांग के खुल जाने से स्नो कोट व बूट को किराए पर लेने वाले ग्राहक को बांहग में ग्राहक नहीं मिल रहें हैं। रोहतांग पास जाने वाले पर्यटक हमेशा मनाली व उसके आसपास के क्षेत्र बांहग, पलचान, कोठी व गुलाबा से बर्फ पर अठखेलियां व रोहतांग पास की बर्फीली हवाओं से बचने के लिए किराए पर स्नो किट लेते हैं। लेकिन अब मनाली आने वाला पर्यटक लाहुल-स्पिति का रूख कर रहा है। इससे उनके कारोबार में मंदी आ गर्ई है। मनाली आने वाले पर्यटक अब रोहतांग अटल टनल को पार कर लेह मार्ग की ओर जा रहा है जिससे लाहौल के क्षेत्रों में अब पर्र्यटक डेरा डाल रहे हैं। हांलाकि कई पर्यटक रोहतांग पास रहे हैं, लेकिन अधिकतर सैलानी अब सीधे लाहुल का रूख करने पर इन चीजों को नहीं ले रहें हैं जिससे कारोबारी मायूस हैं। रोहतांग जाने के लिए प्रतिदिन 1200 वाहनों को भेजने की व्यवस्था है लेकिन अभी तक आंकड़ा दो-तीन सौ वाहनों से अधिक नहीं बढ़ रहा है। रोहतांग अटल टनल के खुलने से स्नो किट देने वाले व्यावसायियों को कमाई करने को नहीं मिल रही हैं। क्योंकि अटल टनल से पहले मनाली आने वाला पर्यटक रोहतांग पास की सैर करता रहा है। लेकिन अब रोहतांग पास के लिए भी पर्यटकों की आमद में भारी कमी आई है।

मनाली आने वाला पर्यटक अब टनल को पार कर लाहुल-स्पिति की ओर अग्रसर हो रहा है। वहीं पर सोलंग नाला जो कि सदियों से सैलानियों का पंसदीदा पर्यटक स्थल रहा हैं वहां पर भी सैलानी नहीं रूकता है सीधे टनल की ओर की कदम बढ़ रहे हैं। टनल के खुलने से जहां इन व्यावसायियों को मंदी झेलनी पड़ रही हैं वहीं पर्यटक सोलंगनाला से आगे की ओर जनजातीय क्षेत्र लाहौल की जा रहा है। बांहग में स्नो किट किराए पर देने वाले कारोबारियों में रोत राम, कमला, चंपा, मनोज, टिक मराम ने बताया कि मनाली में भारी संख्या में पर्यटक पहुंच रहा हैं लेकिन रोहतांग पास के लिए जिस तरह से पहले भीड़ रहती थी उस तरह का माहौल नहीं बन रहा हैं। उन्होंने कहा कि मनाली आने वाले पर्यटक अब रोहतांग अटल टनल को पार कर लेह मार्ग की ओर जा रहा है जिससे लाहौल के क्षेत्रों में अब पर्र्यटक डेरा डाल रहे हैं। इससे मनाली में कारोबार प्रभावित हो रहा है। कारोबारियों का कहना है कि अब उनका धंधा प्रभावित होने से उनको ङ्क्षचंता सता रही है। पहले कमाई अच्छी होती थी पर अब ऐसा नहीं हो पा रहा है। (एचडीएम)

सोलंगनाला के कारोबारियों के धंधे में मंदी
अब मनाली आने वाला पर्यटक लाहुल-स्पिति का रूख कर रहा है। इससे उनके कारोबार में मंदी आ गर्ई है। मनाली आने वाले पर्यटक अब रोहतांग अटल टनल को पार कर लेह मार्ग की ओर जा रहा है जिससे लाहौल के क्षेत्रों में अब पर्र्यटक डेरा डाल रहे हैं। टनल के खुलने से जहां इन व्यावसायियों को मंदी झेलनी पड़ रही हैं वहीं पर्यटक सोलंगनाला से आगे की ओर जनजातीय क्षेत्र लाहौल की जा रहा है। सोलंग नाला जो कि सदियों से सैलानियों का पंसदीदा पर्यटक स्थल रहा हैं


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App