वर्ल्ड एल्डर एब्यूज अवेयरनेस-डे: हेल्पऐज इंडिया के सर्वे में खुलासा, कोविड काल में 60 फीसदी बुजुर्गों को हुआ मानसिक तनाव

By: Jun 15th, 2021 12:06 am

हेल्पऐज इंडिया के सर्वे में खुलासा; समय पर नहीं दवाइयां, हाइपरटेंशन से जूझ रहे बुजुर्गों का जीवन यापन हुआ मुश्किल

प्रतिमा चौहान — शिमला

हिमाचल प्रदेश के करीब सात लाख बुजुर्गों का जीवन कष्टों में कट रहा है। आज यानी कि 15 जून को वल्र्ड एल्डर एब्यूज अवेयरनेस-डेे मनाया जाएगा, लेकिन हैरानी की बात है कि घर के मुखिया कहलाने वाले अभी भी अपने लिए खुशी के आशियाने की खोज में हैं। हिमाचल हेल्पऐज इंडिया के एक सर्वे में खुलासा हुआ है कि कोविड में हिमाचल के 60 प्रतिशत ऐसे वृद्ध हैं, जिन्हें दवाइयां, मास्क व कोविड किट न मिलने की वजह से मानसिक तनाव से जूझना पड़ा। इसके साथ ही संक्रमण के इस दौर में उन्हें खाने-पीने के लिए भी पौष्टिक आहार नहीं मिला। वहीं वर्ष 2020 के जून से लेकर 2021 जून तक 15 ऐसी शिकायतें बुजुर्गों ने एल्डर हेल्पलाइन पर की हैं, जिसमें उन्होंने बताया कि किस तरह से उन्हें समाज के वर्गों ने धिक्कारा। वहीं गाली-गलोच के साथ ही उनके साथ दुव्र्यवहार किया।

इसी के साथ 50 प्रतिशत से ज्यादा बुजुर्ग हाइपरटेंशन व दूसरी गंभीर बीमारियों से जूझ रहे हैं। कई ऐसे भी बुजुर्ग हैं, जिनके पास अपनी समस्या को बताने के लिए मोबाइल फोन तक की सुविधा नहीं है। हेल्पऐज इंडिया के सर्वे में यह भी खुलासा हुआ है कि 80 प्रतिशत ऐसे बुजुर्ग हिमाचल में हैं, जो संक्रमण को लेकर जागरूक हैं। बुजुर्गों को अच्छे से इस बारे में जानकारी है कि किस तरह से संक्रमण में उन्हें एहतियात बरतनी है। हालांकि हेल्पऐज इंडिया की ओर से ये आंकड़े वल्र्ड एल्डर एब्यूज अवेयरनेस-डे के मौके पर जारी किए गए हैं। इससे यह तो साफ हो गया है कि राज्य में अभी भी बुजुर्गों की स्थिति ठीक नहीं है। अभी भी समाज का पढ़ा-लिखा वर्ग बुजुर्गों की सेवा करने से पीछे हट रहे हैं।

वहीं जो मान सम्मान बुजुर्गों को मिलना चाहिए, उस सम्मान के लिए आज भी वे तरस रहे हैं। सोमवार को अतिरिक्त मुख्य सचिव सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता संजय गुप्ता ने हेल्पेज इंडिया द्वारा बुजुर्गों पर तैयार की गई एक रिपोर्ट की किताब का विमोचन किया गया। दि साइलेंट टॉर्नमेंटर कोविड-19 एल्डरली किताब में हिमाचल के बुजुर्गों की स्थिति के बारे में बताया गया। हेल्पऐज इंडिया की इस रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि महामारी के दौरान बुजुर्ग हो या ओड ऐज होम में रहने वाले सभी बुजुर्ग डर व मानवता से निपट रहे हैं। इस मौके पर मुख्य सचिव ने बताया कि 15 जून को वल्र्ड एल्डर एब्यूज अवेयरनेस-डे मनाया जाता है। (एचडीएम)

कोविड में 23 हजार बुजुर्गो का जांचा स्वास्थ्य

हेल्पेज इंडिया हिमाचल के स्टेट हैड राजेश कुमार ने बताया कि कोविड -19 महामारी के दौरान हेल्पेज इंडिया की टीम द्वारा राज्य में 11 मोबाइल मेडिकेयर यूनिट के विभिन्न क्षेत्रों में लोगों के घर द्वार जाकर 23000 बुजुर्गों की स्वास्थ्य जांच की गई।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App