15 साल के परीक्षित ने फतह की यूनम चोटी

By: Jul 21st, 2021 12:04 am

निजी संवाददाता — गुशैणी
पहाड़ी राज्य के पहाड़ों में पिछले कुछ ही वर्षों से ट्रैकिंग और हाइकिंग जैसी साहसिक गतिविधियां बड़ी लोकप्रिय हो रही है। कई युवा पर्वतारोहियों में ऊंचे पहाड़ों को नापने का भारी जुनून देखने को मिल रहा है। प्रदेश के लाहुल-स्पीति व लद्दाख की सीमा को जोडऩे वाली यूनम चोटी पर जिला कुल्लू के वीरेंद्र राणा की अगवाई में नौ सदस्य पर्वतारोहियों के एक दल ने सफलतापूर्वक चढ़ाई की है। समुद्र तट से 6110 मीटर की ऊंचाई पर स्थित यूनम चोटी की यात्रा कठिन ट्रैक में एक मानी जाती है। बाकायदा भारतीय पर्वतारोहण संघ की अनुमति से यह दल 12 जुलाई को मनाली से रवाना हुआ था और 16 जुलाई को प्रात: 10.30 बजे इन्होंने यूनम चोटी पर पहुंचकर तिरंगा फहराया है।

इस अभियान में खास बात यह रही कि इस दल में सबसे कम उम्र के पर्वतारोही 15 वर्षीय परीक्षित सूद भी शामिल रहे, जो युनम चोटी को फतह करने वाले प्रथम युवा पर्वतारोही बन गए हैं। सोशल मीडिया पर परीक्षित सूद को बधाई देने वालों का तांता लग गया है, जो इस युवा पर्वतारोही ने तीर्थन घाटी के साथ-साथ अपने बिड़ला पब्लिक स्कूल कुल्लू का भी नाम रोशन किया है। जिला कुल्लू के युवा पर्वतारोही वीरेंद्र राणा के नेतृत्व में यह नौ सदस्यीय दल 12 जुलाई को मनाली से रवाना हुआ था और 16 जुलाई को युनम चोटी फतेह करने के पश्चात 18 जुलाई को सकुशल मनाली पहुंचे हैं। इस दल में युवा पर्वतारोही दलीप पठानिया 37, योगेश पांडे 42, राजेश राणा 36, विशाल ठाकुर 33, रिजवान खान 32, गगन शर्मा 37, संदीप चौधरी 36 और सबसे कम उम्र के परीक्षित सूत्र 15 वर्ष शामिल रहे।

पहले फतह की थी काया पीक

उपमंडल बंजार की तीर्थन घाटी में मशहूर सनशाइन कॉटेज के मालिक पंकी सूद के पुत्र परीक्षित सूद पढ़ाई के साथ-साथ साहसिक खेलों में भी काफी रूचि रखते हैं, जो इस समय बिड़ला पब्लिक स्कूल कुल्लू में दसवीं कक्षा के छात्र है। इनके पिता पंकि सूद ने बताया कि परीक्षित सूद इससे पहले भी तीर्थन घाटी विश्व धरोहर ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क में स्थित काया पीक 5150 मीटर पर 13 साल की उम्र में चढ़ाई कर चुका है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App