पेगासस जासूसी प्रकरण पर नहीं थम रही सियासत: संसद से सड़क तक संग्राम

By: Jul 23rd, 2021 12:08 am

टीएमसी सांसदों ने आईटी मंत्री से कागज छीनकर फाड़े, तीखी नोकझोंक

नई दिल्ली। इजरायली सॉफ्टवेयर पेगासस से 300 भारतीयों की कथित जासूसी को लेकर गुरुवार को भी संसद में जमकर हंगामा हुआ। राज्यसभा में जब सूचना प्रौद्योगिकी और संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव इस मामले पर बयान देने के लिए उठे, तो तृणमूल कांग्रेस के सांसदों ने हंगामा शुरू कर दिया। इन सांसदों ने मंत्री से पन्ने छीनकर फाड़ दिए। आईटी मंत्री वैष्णव के हाथ से पन्ने छीनकर फाड़ने के दौरान तृणमूल सांसद शांतनु सेन और केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी के बीच तीखी नोकझोंक भी हुई, जिस दौरान जमकर अपशब्दों का इस्तेमाल किया गया। सेन ने वैष्णव से पन्ने छीने थे। वे सभापति के आसन के पास एकत्रित होकर शोर मचाते रहे। इसके बाद सदन की कार्यवाही शुक्रवार तक स्थगित कर दी गई।  उधर, कृषि कानूनों, कथित जासूसी के आरोपों तथा कुछ अन्य मुद्दों पर हंगामे के बाद लोकसभा की कार्यवाही तीन बार के स्थगन के बाद दिनभर के लिए स्थगित करनी पड़ी।

 संसद का मानसून सत्र 19 जुलाई से शुरू हुआ था, लेकिन एक दिन भी सदन सुचारू रूप से नहीं चला है। गुरुवार को कार्यवाही का तीसरा दिन था। कृषि कानूनों, इजरायली सॉफ्टवेयर पेगासस की मदद से विपक्षी नेताओं और अन्य लोगों की कथित जासूसी तथा महंगाई जैसे मुद्दों को लेकर कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी, वामदल, शिवसेना, शिरोमणि अकाली दल समेत कई विपक्षी दलों के सदस्य दोनों सदनों में हमलावर बने हुए हैं। हंगामे के कारण कारण लोकसभा में गुरुवार को प्रश्नकाल की कार्यवाही 20 मिनट तक ही चल सकी, जबकि दोपहर बाद जरूरी कागजात सदन में रखवाने के बाद शोर-शराबे के बीच दो विधेयक सदन में पेश किए। इसके अलावा कोई और कामकाज नहीं हो सका। उधर, राज्य सभा में अब तक कोरोना की स्थिति पर चर्चा को छोड़कर कोई विधायी कामकाज नहीं हो सका है। विपक्ष ने गुरुवार सुबह से ही सदन में जोरदार हंगामा किया। विपक्ष सभी विधायी कामकाज रोककर पेगासस जासूसी मामले तथा किसानों के मुद्दे पर चर्चा कराने पर अडिग है, जबकि सरकार इसके लिए अभी तैयार नहीं है। दोनों पक्षों के अपने-अपने रुख पर अड़े रहने से गतिरोध की स्थिति बन गई है।

यूपी में पुलिस से भिड़े कांग्रेसी, कई नेता और कार्यकर्ता गिरफ्तार

नई दिल्ली – पेगासस जासूसी मामले को लेकर यूपी सहित देश के कई राज्यों में कांग्रेस कार्यकर्ता सड़कों पर उतरे। यूपी में इस मामले को लेकर कांग्रेस कार्यकर्ताओं और पुलिस के बीच झड़प भी हो गई है। काफी देर के बाद मामला शांत हुआ। यूपी प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू के अलावा उत्तर प्रदेश पुलिस ने कई कांग्रेसी नेताओं और कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने यूपी महिला कांग्रेस की अध्यक्ष ममता चौधरी, पूर्व मंत्री नसीमुद्दीन सिद्दीकी और एमएलसी दीपक सिंह को भी गिरफ्तार किया है।

Himachal List

Free Classified Advertisements

Property

Land
Buy Land | Sell Land

House | Apartment
Buy / Rent | Sell / Rent

Shop | Office | Factory
Buy / Rent | Sell / Rent

Vehicles

Car | SUV
Buy | Sell

Truck | Bus
Buy | Sell

Two Wheeler
Buy | Sell

Polls

क्या हिमाचल में वीरभद्र सिंह की प्रतिमा लगनी चाहिए?

View Results

Loading ... Loading ...

Miss Himachal Himachal ki Awaz Dance Himachal Dance Mr. Himachal Epaper Mrs. Himachal Competition Review Astha Divya Himachal TV