मेडिकल कोर्सेज में कोटा तय, केंद्र का ओबीसी को 27, ईडब्ल्यूएस को 10 प्रतिशत आरक्षण

By: Jul 30th, 2021 12:15 am

 ग्रेजुएट-पीजी और डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश के लिए छात्रों को बड़ी राहत इसी सत्र से लागू होगा फैसला

 ऑल इंडिया कोटे में 5550 स्टूडेंट्स को मिलेगा फायदा

दिव्य हिमाचल ब्यूरो — नई दिल्ली

केंद्र सरकार ने मेडिकल कालेजों में एडमिशन में अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) के छात्रों के लिए आरक्षण मंजूर कर लिया है। अब ग्रेजुएट (एमबीबीएस, बीडीएस), पोस्ट ग्रेजुएट, डेंटल कोर्स और डिप्लोमा स्तर के मेडिकल कोर्सेज में प्रवेश के लिए अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के छात्रों को 27 फीसदी और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के छात्रों को 10 फीसदी आरक्षण मिलेगा। इस फैसले से करीब 5550 छात्रों को लाभ होगा।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने कहा है कि सरकार पिछड़ा और ईडब्लूएस वर्ग दोनों के लिए उचित आरक्षण देने के लिए प्रतिबद्ध है। हर साल एमबीबीएस में करीब 1500 ओबीसी स्टूडेंट्स और पोस्ट ग्रेजुएट में 2500 ओबीसी छात्रों को फायदा हो सकता है। इसी तरह एमबीबीएस में करीब 550 ईडब्ल्यूएस छात्रों और पोस्ट ग्रेजुएशन में 1000 ईडब्ल्यूएस छात्रों को लाभ हो सकता है।

यह व्यवस्था ऑल इंडिया कोटे के तहत यूजी और पीजी मेडिकल/डेंटल कोर्सेज (एमबीबीएस/एमडी/ एमएस/ डिप्लोमा/बीडीएस/एमडीएस) के लिए मौजूदा अकादमिक सत्र 2021-22 से लागू होगी। काफी समय से इसको लेकर  सरकार से मांग हो रही थी। एक दिन पहले ही केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव के नेतृत्व में ओबीसी सांसदों के एक प्रतिनिधिमंडल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात कर नीट यूजी और पीजी में अखिल भारतीय कोटे में ओबीसी और ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों के लिए आरक्षण के उचित कार्यान्वयन की मांग की थी। दो दिन पहले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अखिल भारतीय चिकित्सा शिक्षा कोटे में अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) और आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों (ईडब्ल्यूएस) के लिए आरक्षण के मुद्दे की समीक्षा की थी।

नई शिक्षा नीति भाग्य बदलने वाली

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि नई शिक्षा नीति भविष्य को ध्यान रखते हुए बनाया गया है और इससे देश का भाग्य बदलेगा। श्री मोदी ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति के एक साल पूरा होने पर एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति को एक साल पूरा होने पर सभी देशवासियों और सभी विद्यार्थियों को बहुत-बहुत शुभकामनाएं। बीते एक वर्ष में देश के आप सभी महानुभावों, शिक्षको, प्रधानाचार्यों, नीतिकारों ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति को धरातल पर उतारने में बहुत मेहनत की है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App