ऐसे आएगी आईजीएमसी में कोरोना की तीसरी लहर

By: Jul 24th, 2021 12:23 am

पर्ची काउंटर पर एक-दूसरे पर चढ़ रहे मरीज; कोविड नियमों को ठेंगा, प्रशासन की तैयारियों की खुल रही पोल

स्टाफ रिपोर्टर—शिमला
प्रदेश के सबसे बड़े अस्पताल आईजीएमसी में एक बार फिर से कोरोना की तीसरी लहर को न्योता दिया जा रहा है। एक दिन में 3500 से ज्यादा मरीज अस्पताल में आ रहे हैं। हैरानी इस बात की है कि अस्पताल के पर्ची काउंटर से ऐसी तस्वीरें सामने आ रही है, जिसमें लोग एक-दूसरे के ऊपर चढ़े नजर आ रहे है। इससे सीधे सवाल उठ रहा है कि संक्रमण की तीसरी लहर को रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग व प्रशासन क्या कर रहा है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग का दावा है कि कोरोना की तीसरी लहर से लडऩे के लिए वो तैयार है, उधर सबसे बड़े अस्पताल में ही बरती जा रही इतनी बड़ी लापरवाही से सीधे लगता है कि अब लोगों को संक्रमण से बिल्कुल डर नहीं लगता है। बता दें कि आईजीएमसी में कोविड काल में थर्मल स्कैनिंग से लेकर सेनेटाइजिंग की सुविधा थी, लेकिन अब गेट पर इस परंपरा को भी खत्म कर दिया गया है। अब छोटी-मोटी बीमारी से ग्रसित मरीज भी अस्पताल में पहुंच रहे है।

बता दें कि कोरोना की तीसरी लहर से बचाव को लेकर बड़े-बड़े दावे किए जा रहे है, लेकिन जिस तरह से अस्पताल में एक साथ इतने लोग इक्ट्ठे हो रहे हैं, उससे लगता है कि संक्रमण फैलने का सबसे बड़ा खतरा अस्पतालों में ही है। दरअसल हिमाचल में स्वास्थ्य सुविधाएं ठीक होती तो मरीजों को इतनी देर तक अस्पताल में नहीं रहना पड़ता। अगर अस्पताल में मरीजों के लिए समय पर डाक्टर, टेस्ट व अन्य सुविधाएं मिले तो इतनी भीड़ नहीं होती। अब सबसे बड़े अस्पताल की ओपीडी के बाहर भी लोग एक-दूसरे के साथ चिपक कर खड़े है। फिलहाल अगर अब भी अस्पतालों में बढ़ रही लोगों की भीड़ को कम नहीं किया गया तो आने वाले समय में एक बड़ा खतरा पैदा हो सकता है। अस्पताल प्रशासन का दावा है कि अब ज्यादा भीड़ अस्पताल में एकत्रित न हो, इसके लिए हर ओपीडी में पर्ची काउंटर खोला गया है, लेकिन अस्पताल में स्पेस कम होने की वजह से यहां लोगों की भीड़ ज्यादा एकत्रित हो जाती है।

थर्ड वेव की तैयारियों पर खुली पोल
बता दें कि कोरोना की तीसरी लहर को लेकर तैयारियों की पोल भी खुल गई है। यहां पर मरीजों को जिस तरह से घंटों इलाज के लिए इंजतार करना पड़ रहा है, उससे तो यह साफ है कि अब संक्रमण के बीच सभी लापरवाह हो गए हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App