हमें वैक्सीन लगी है, अब नहीं होगा कोरोना

By: Jul 27th, 2021 12:23 am

रिज पर बिना मास्क पहुंचे सैलानी दे रहे तर्क, पुलिस के सामने उड़ रहीं सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां, तीसरी लहर का खतरा

प्रतिमा चौहान- शिमला
कैसे हिमाचल में कोरोना की तीसरी लहर को रोका जाएगा बिना मास्क के घूम रहे पर्यटक कहते है कि उन्होंने कोरोना की दोनों वैक्सीन लगा ली हंै, इसीलिए अब उन्हें कोविड नहीं होगा। इस तरह की दलीले उस समय पर्यटकों ने दीं, जब ‘दिव्य हिमाचलÓ की टीम ने रिज मैदान पर प्रशासन की सख्ती की जांच की। रिज मैदान के हर कोने पर पुलिस के जवान तैनात थे। लेकिन चालान किसी का भी नहीं हो रहा था, जो कोविड के नियमों को तोड़ रहे थे। सोशल डिस्टेंसिंग भी बिलकुल रिज मैदान पर दिखाई नहीं दी। पहाड़ों की रानी में काफी संख्या में पर्यटक पहुंचे हैं। इसमें ज्यादातर पंजाब, महाराष्ट्र, दिल्ली से पहुंचे हैं। पंजाब से पहुंचे ज्यादातर पर्यटकों के इस तरह के भी तर्क देखने को मिले कि मास्क पहनकर हमारा दम घुटता है। फिलहाल जिस तरह की तस्वीरे अब शिमला से निकलकर आ रही है, उससे यह तो साफ है कि सब बेखौफ हो गए हैं। किसी को भी कोरोना का कोई डर नहीं रहा।

वहीं, हर कोई अब कोविड के नियमों को तोडऩे में लग गया है। हैरानी तो तब हुई जब रविवार को पंजाब से युवाओं के एक गु्रप ने कहा कि मास्क पहनने को लेकर पंजाब में कोई सख्ती नहीं है। अब वो 300 किलोमीटर की दूरी तय कर हिमाचल घुमने आए है। ऐसे में इतनी दूर आकर भी अगर मास्क उतारना पड़े, तो क्या फायदा। इसी तरह उसी ग्रुप के कुछ लड़कों ने यह भी कह दिया कि मास्क पहनकर उनका दम घुटता है। बता दें कि अब मास्क न पहनने के कई तर्क दिए जा रहे है। पर्यटक हो चाहे स्थानीय लोग हर तरफ मास्क न पहनने के अलग – अलग तर्क दिए जा रहे है। बता दें कि प्रदेश में भले ही कोरोना के मामले कम हो गए हो। लेकिन खतरा अभी भी नहीं टला है। कोविड की तीसरी लहर को प्रशासन कैसे रोकेगा, अगर इसी तरह की लापरवाही हिमाचल में होती रही। मसला मास्क का नहीं है, बल्कि कोरोना को लेकर दी गई गाइडलाइन का पालन न करना है। बता दें कि ऊपरी शिमला में घूमने आए पर्यटक बारिश की वजह से शिमला में ही रुक गए हैं। यही वजह है कि अब शिमला में पर्यटकों की भीड़ ज्यादा हो गई है। उधर, इस पूरे मामले पर पुलिस प्रशासन भी सख्ती दिखाने में नाकाम रह रहा है। रिज मैदान से सभी बैंच उठा दिए, लेकिन लोगों को ज्यादा संख्या में आने से यहां नहीं
रोक पाए। (एचडीएम)

क्या कहते हैं डीसी शिमला आदित्य नेगी
इस मामले पर उपायुक्त आदित्य नेगी ने कहा कि पर्यटक बिना मास्क के घूम नहीं सकते। इसके साथ ही अगर किसी ने नियमों को तोड़ा तो कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। उन्होंने सभी पर्यटकों को हिदायत दी है कि बिना मास्क व एहतियात के न घूमें।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App