वन लगाना तो दूर, योजना की नींव पट्टिका भी गायब, 30 साल पहले ‘वन लगाओ, रोजी कमाओ’ योजना का पूर्व प्रधानमंत्री ने किया था आगाज

By: Aug 12th, 2021 12:06 am

पालमपुर में 30 साल पहले ‘वन लगाओ, रोजी कमाओ’ योजना का पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर ने किया था आगाज, आज सारी जमीन वीरान

जयदीप रिहान – पालमपुर

तीन दशक पहले पूर्व प्रधानमंत्री द्वारा की शुरू गई योजना के आगाज का नींव पत्थर तक गायब हो चुका है। वहीं, वीरान पड़ा जमीन का एक बड़ा रकबा योजना की नजरअंदाजी का प्रमाण दे रहा है। कै. विक्रम बतरा राजकीय महाविद्यालय मार्ग पर 1992 में तत्कालीन मुख्यमंत्री शांता कुमार ने ‘वन लगाओ, रोजी कमाओ’ जैसी महत्त्वाकांक्षी योजना का शुभारंभ तत्कालीन प्रधानमंत्री चंद्रशेखर द्वारा करवाया था। 30 वर्षों के दौरान इस स्थान का कितना ध्यान रखा गया, इसकी गवाही वह चबूतरा दे रहा है, जहां कभी नींव पट्टिका नजर आती थी, जो अब गायब हो चुकी है। पूर्व विधायक प्रवीण कुमार ने संबंधित संस्थान के निदेशक और वनमंडल अधिकारी को पत्र लिख कर इस स्थान को ‘चंद्रशेखर वाटिका’ के तौर पर विकसित करने का आग्रह किया है।

इस विषय पर लगातार विभागों से संपर्क साध रही इनसाफ संस्था के अनुसार राजस्व अभिलेख में मालिक व एहवाल नेशनल बॉयोलिजिकल रिसर्च इंस्टीच्यूट, जबकि नाम काश्तकार व एहवाल धौलाधार चंगर परियोजना पौधशाला दर्ज है। यह कुल रकबा 11-50-12 हेक्टर है, जो कि लगभग तीन सौ कनाल के करीब बनता है, जबकि वर्तमान में भारत-जर्मन चंगर धौलाधार परियोजना बंद हो चुकी है और मौका पर किसी प्रकार की पौधशाला नहीं है। संस्था ने 29 मई, 2018 को लिखित रूप में इस विषय को उपरोक्त दोनों विभागों के समक्ष उठाया था। संस्था ने आग्रह किया है कि वर्तमान में इस स्थल की दुर्दशा के दृष्टिगत इस जगह को फिलहाल ‘चंद्रशेखर वाटिका’ के नाम से संवारा जाए या संस्था को इस स्थल को संवारने के लिए जल्द अनापत्ति प्रमाण पत्र जारी किया जाए। (एचडीएम)


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App