एनआईटी हमीरपुर के छात्र को 1.51 करोड़ का पैकेज, ब्लूमबर्ग कंपनी में प्लेसमेंट

By: Sep 21st, 2021 12:08 am

कम्प्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग के छात्र निशांत ने तोड़े रिकार्ड, अमरीका की ब्लूमबर्ग कंपनी में प्लेसमेंट

नीलकांत भारद्वाज — हमीरपुर

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी) हमीरपुर पिछले तीन वर्षों से भले ही कथित गड़बड़झालों को लेकर सुर्खियों में रहा हो, लेकिन संस्थान के होनहार इसकी गरिमा को बचाए हुए हैं। ऐसे ही एक होनहार छात्र हैं 22 वर्षीय निशांत हाडा। मूल रूप से राजस्थान स्थित कोटा के रहने वाले निशांत का कैंपस प्लेसमेंट के दौरान अमरीका की कंपनी में सालाना 1.51 करोड़ रुपए के पैकेज पर सिलेक्शन हुआ है। माना जा रहा है कि इस प्लेसमेंट पैकेज ने संस्थान के पिछले सारे प्लेसमेंट्स के रिकार्ड तोड़ दिए हैं। जानकारी के मुताबिक कम्प्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग विभाग के बीटेक और एमटेक (डुअल डिग्री) कार्यक्रम के अंतिम वर्ष के छात्र निशांत हाडा का अमरीका की कंपनी ब्लूमबर्ग में सालाना 1.51 करोड़ रुपए में प्लेसमेंट हुआ है।

 निशांत से जब दूरभाष पर संपर्क किया गया तो उन्होंने बताया कि वह बहुत प्रसन्न हैं और इसका सारा श्रेय अपने गुरुओं और एनआईटी हमीरपुर को देते हैं। उन्होंने बताया कि उनका दो माह कंपनी के पूणे स्थित ऑफिस में इंटरनशिप प्रोग्राम चला। पहले उनका चयन लंदन के लिए हुआ था, लेकिन उन्होंने न्यूयार्क के लिए रिक्वेस्ट की थी, जिसे कंपनी ने मान लिया। अभी उनका लास्ट ईयर चला हुआ है। डिग्री पूरी करने के बाद वह सितंबर 2022 में ड्यूटी ज्वाइन करेंगे। निशांत के पिता देवेंद्र सिंह हाडा रिलाइंस मंे सीनियर मैनेजर फायनांस हैं, जबकि माता सरिता सिंह गुरुग्राम के एक स्कूल में वाइस प्रिंसीपल हैं। एनआईटी हमीरपुर के कम्प्यूटर विज्ञान एवं इंजीनियरिंग विभाग के विभागाध्यक्ष डा. टीपी शर्मा ने निशांत हाडा और उसके माता-पिता को बधाई दी है।

 उन्होंने बताया कि यह संस्थान के निदेशक प्रो. ललित अवस्थी की मौजूदा इंटरनशिप नीति को नई शिक्षा नीति के साथ एलाइन करने के मिशन के साथ सुधार करने की पहल के कारण संभव हुआ है। इस बदली हुई नीति के तहत एमटेक और डुअल डिग्री के छात्र अपने शोध प्रबंध कार्य के साथ सेमेस्टर चलाने के दौरान इंटरनशिप कर सकते हैं। उधर, एनआईटी हमीरपुर के निदेशक प्रो. ललित कुमार अवस्थी ने निशांत हाडा और उनके माता-पिता को इस उपलब्धि के लिए बधाई देते हुए कहा कि संस्थान की कार्यप्रणाली में सुधार लाने के लिए कई तरह की नई पहल की गई हैं, जिसके परिणाम आने शुरू हो गए हैं। इसमें नई शिक्षा नीति विशेष रूप से मल्टी एंट्री-मल्टी एग्जिट, छात्रों को लघुशोध कार्य के साथ-साथ इंटरनशिप करने की अनुमति देना शामिल है। छात्रों को भविष्य में उद्योग में एक सेमेस्टर की इंटरनशिप की अनुमति देने के लिए संस्थान योजना बना रहा है, बशर्ते वे छात्रवृत्ति सहित प्रशिक्षण पाने की स्थिति में हों। इससे यह फायदा होगा कि वे भविष्य में संबंधित कंपनी में नौकरी पाने में भी समर्थ होंगे। (एचडीएम)


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App