हमीरपुर मेडिकल कालेज के लिए 5.84 करोड़ का बजट

By: Sep 16th, 2021 12:21 am

जून 2022 तक पूरा होगा जोलसप्पड़ में मेडिकल कालेज भवन का काम, अन्य मेडिकल कालेजों की तर्ज पर ली जाएगी टेस्ट की फीस

दिव्य हिमाचल ब्यूरो-हमीरपुर
डाक्टर राधाकृष्णन राजकीय मेडिकल कालेज अस्पताल हमीरपुर की रोगी कल्याण समिति की गवर्निंग बॉडी की बैठक बुधवार को होटल हमीर में आयोजित की गई। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण और आयुर्वेद मंत्री डाक्टर राजीव सहजल की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में समिति के सभी सरकारी और गैर सरकारी सदस्यों ने भाग लिया तथा अस्पताल से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की। बैठक के दौरान वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए अनुमानित 5 करोड़ 84 लाख रुपए से अधिक के बजट को अनुमोदित किया गया। इस अवसर पर तीन वर्षों के आय-व्यय और पिछली बैठक के दौरान लिए गए निर्णयों की समीक्षा भी की गई।

मंत्री डाक्टर राजीव सहजल ने कहा कि मेडिकल कालेज अस्पताल के बेहतर प्रबंधन और इसमें आम लोगों को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए अस्पताल प्रशासन तथा रोगी कल्याण समिति के सदस्य एक सप्ताह के भीतर समीक्षा बैठक करें और गवॢनंग बॉडी की बैठक में उठाए गए विभिन्न मुद्दों पर आपसी तालमेल के साथ कार्य करें। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि जोलसप्पड़ में बन रहे हमीरपुर मेडिकल कालेज की बिल्डिंग का काम जून 2022 तक पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस साल के अंत तक प्रशासनिक ब्लॉक का का पूरा हो जाएगा। अस्पताल में विभिन्न टैस्टों की फीस और अन्य सुविधाओं की एवज में लिए जाने वाले शुल्क पर चर्चा के दौरान स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि ये सभी शुल्क राज्य के अन्य मेडिकल कालेजों की तर्ज पर ही होने चाहिए। उन्होंने कहा कि दंत चिकित्सा के लिए वसूले जाने वाले शुल्क राजकीय दंत चिकित्सा महाविद्यालय शिमला की निर्धारित दरों पर होने चाहिएं। इसके अलावा अन्य टैस्टों की दरें राज्य के अन्य मेडिकल कालेजों के अनुसार ही तय करें।

डाक्टर सहजल ने नई सीटी स्कैन मशीन की खरीद की प्रक्रिया अतिशीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए। गवर्निंग बॉडी ने अस्पताल प्रबंधन को उपायुक्त द्वारा निर्धारित दरों पर कॉल डयूटी व्हीकल किराए पर लेने की मंजूरी भी प्रदान कर दी। रोगी कल्याण समिति के तहत लंबे समय से सेवाएं दे रहे कर्मचारियों के मानदेय में प्रतिवर्ष 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी करने की अनुमति भी दे दी गई। बैठक के दौरान गवर्निंग बॉडी के गैर सरकारी सदस्यों ने मेडिकल कालेज अस्पताल के बेहतर प्रबंधन के लिए अपने सुझाव रखे, जिन पर स्वास्थ्य सचिव अमिताभ अवस्थी और स्वास्थ्य शिक्षा निदेशक डा. रजनीश पठानिया ने कालेज प्रशासन को तुरंत कार्रवाई करने के निर्देश दिए। मेडिकल कालेज की प्रधानाचार्य डा. सुमन ने स्वास्थ्य मंत्री का स्वागत किया। कोरोना की तीसरी लहर से निपटने को तैयार इस अवसर पर कोरोना रोधी वैक्सीनेशन की चर्चा करते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हिमाचल प्रदेश 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों को वैक्सीन प्रथम डोज लगाने वाला पहला राज्य बन गया है। अब नवंबर तक सभी लोगों को दूसरी डोज लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर से निपटने के लिए भी पूरी तरह तैयार है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App