राष्ट्रीयकृत बैंक में खुलवाए जाएं खाते, HDFC शाखा में खाते खोलने से नाखुश शिक्षक संघ ने उठाई आवाज

By: Sep 27th, 2021 12:06 am

स्टाफ रिपोर्टर-शिमला

प्रदेश के सरकारी स्कूलों को समग्र शिक्षा अभियान द्वारा 23 सितंबर से आठ अक्तूबर के बीच निजी बैंक एचडीएफसी में खाते खुलवाने के आदेश दिए गए हैं। इस निजी बैंक के कर्मचारी स्कूल जाकर एमएससी प्रधान और स्कूल मुख्य के आधार कार्ड ,पैन कार्ड व पासपोर्ट साइज फोटो लेकर खाते खोलेंगे मगर इस निजी बैंक की प्रदेश में करीब 75 शाखाएं हैं और ऐसे में धन का आहरण, पासबुक अपडेट जैसे काम के लिए कई जिलों में शिक्षकों को 60 से 100 किलोमीटर जाना पड़ेगा। समग्र शिक्षा अभियान ने पीएफमएस व्यवस्था लागू करने के लिए शून्य शेष खाते खोलने के आदेश दिए हैं मगर पीएफएमएस सिस्टम को प्रदेश के समस्त राष्ट्रीयकृत बैंक लागू करते हैं ।

ऐसे में निजी बैंक में खाते खोलने के आदेश मंजूर नहीं हैं। हिमाचल प्रदेश राजकीय प्रशिक्षित कला स्नातक संघ के प्रदेशाध्यक्ष सुरेश कौशल ने समग्र शिक्षा अभियान परियोजना निदेशक से अपील की है कि समस्त राष्ट्रीयकृत बैंकों में से अपनी सुविधा अनुसार शून्य शेष वाले खाते खोलने के आदेश जारी किए जाएं, क्योंकि एचडीएफसी बैंक हिमाचल में सुलभ नहीं है जिसके कारण शिक्षक व स्कूल प्रबंधन समितियां असहज महसूस कर रही हैं । संघ ने कहा कि समग्र शिक्षा अभियान की धनराशि हर राष्ट्रीयकृत बैंक में सरलता से संबंधित खातों में ट्रांसफर हो जाती है ।

शिक्षकों से भरवा रहे छात्रवृत्ति आवेदन

राजकीय प्रशिक्षित कला स्नातक संघ महासचिव विजय हीर ने कहा कि राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल पर पंजीकरण का जो काम अभिभावकों व विद्यार्थियों के लिए तय है, वह भी स्कूली शिक्षकों से करवाया जा रहा है। हर विद्यार्थी को एनएसपी पर ऐप के जरिए पंजीकृत किया जाए और आवश्यक दस्तावेज एक बार अपलोड किए जाएं जबकि आय प्रमाण पत्र आदि हर साल अपडेट करने का काम अभिभावक स्वयं या लोकमित्र केंद्रों के माध्यम से करें। अनेक छात्रवृत्तियां मिलती नहीं हैं और आवेदन प्रक्रिया जटिल है,जबकि वर्तमान में सारे काम का बोझ शिक्षकों पर ही है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App