बीटेक को 18 तक करें अप्लाई, दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं अभ्यर्थी

By: Sep 14th, 2021 12:04 am

दिव्य हिमाचल ब्यूरो— हमीरपुर
हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर के कार्यकारी कुलपति अनुपम कुमार ठाकुर ने बताया कि बीटेक सहित अन्य विषयों में दाखिला लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की तिथि 18 सितंबर तक बढ़ाई गई है। पात्र विद्यार्थी बीटेक, बी फॉर्मेसी, बी आर्क, एमबीए (प्रबंधन), एमबीए (टीएंडएचएम), एमसीए, एम फॉर्मेसी, एमएससी (भौतिक विज्ञान), एमएससी (पर्यावरण विज्ञान), पीजी डिप्लोमा योग विषयों में दाखिला लेने के लिए 18 सितंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ तकनीकी विवि ने ऑनलाइन काउंसिलिंग प्रक्रिया का शेड्यूल भी जारी किया है। इसकी डिटेल तकनीकी विवि की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

उपरोक्त विषयों में दाखिला लेने वाले विद्यार्थियों की ऑनलाइन काउंसिलिंग 20 सितंबर से शुरू होगी। सिर्फ खेल, रक्षा और पिछड़ा क्षेत्र श्रेणी के तहत दाखिला लेने वाले विद्यार्थियों को दस्तावेज की जांच करवाने के लिए तकनीकी विवि के दड़ूही परिसर में 20 सितंबर को आना होगा। इसके अलावा 20 से 22 सितंबर तक आवेदन करने वाले विद्यार्थियों को फार्म में अंक या प्रतिशतता को ऑनलाइन संपादन करने का समय दिया जाएगा। 23 से 26 तक पहले चरण की काउंसिलिंग के लिए विद्यार्थी अपनी पसंद का शिक्षण संस्थान चयनित कर सकते हैं। 28 सितंबर को मैरिट के आधार पर काउंसिलिंग का परिणाम घोषित होगा। 29 सितंबर से पहली अक्तूबर तक विद्यार्थियों को आबंटित शिक्षण संस्थान में रिपोर्ट करनी होगी। पहले चरण की काउंसिलिंग के बाद अगर किसी शिक्षण संस्थान में सीटें खाली रहेंगी, तो दूसरे चरण की काउंसिलिंग प्रक्रिया अमल में लाई जाएगी।

बी फॉर्मेसी के तीसरे चरण की काउंसिलिंग का शेड्यूल जारी

हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर ने बी फॉर्मेसी (डायरेक्ट एंट्री) सहित अन्य विषयों की तीसरे चरण की काउंसिलिंग का शेड्यूल भी जारी किया है। पहले व दूसरे चरण की काउंसिलिंग के बाद जो सीटें खाली रह गए थीं, उन्हें भरने के लिए तीसरे चरण की काउंसिलिंग प्रक्रिया अमल में लाई जा रही है। बी फॉर्मेसी (डायरेक्ट एंट्री), बी फॉर्मेसी (आयुर्वेद), बीबीए, बीसीए, बीएससी (एचएमसीटी/बीएचएमसीटी) और एमटेक में दाखिला लेने वाले विद्यार्थी तीसरे चरण की काउंसिलिंग के लिए डिटेल 15 सितंबर तक अपलोड कर सकते हैं। विद्यार्थी तकनीकी विवि और संबंधित शिक्षण संस्थान की सीटों का ब्यौरा वेबसाइट पर देख सकते हैं, जिस आधार पर विद्यार्थी शिक्षण संस्थान का चयन कर सकते हैं। तीसरे चरण की मैरिट लिस्ट 17 सितंबर को जारी होगी। 18 से 22 सितंबर सायं पांच बजे तक विद्यार्थियों को काउंसिलिंग प्रक्रिया में आबंटित शिक्षण संस्थान में रिपोर्ट करना होगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App